ये हैं ठंडाई के अनोखे फायदे जो गर्मी में रखेंगे आपको स्वस्थ

गर्मियों में ठंडाई का सेवन कैसे है लाभकारी

Dainik Bhaskar

Mar 22, 2019, 05:23 PM IST
amazing benefits of drinking thandai in summers

गर्मी के दिन में न केवल बाहरी तापमान बढ़ता है बल्कि तापमान में बढ़ोत्तरी के कारण हमारे शरीर का ताप भी बढ़ जाता है। इसलिए इस मौसम में हमेशा ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो शरीर को ठंडा रखे। क्यूंकी इस मौसम में शरीर में पानी की कमी आसानी से हो जाती है जो सही चीजों का सेवन न करने से स्वास्थ्य को भी प्रभावित करती है। इन्हीं सब वजहों से भारत में प्राचीन समय से ही मौसमों के हिसाब से खान-पान को अपनाने की सलाह दी जाती है।इसलिए गर्मी के मौसम में ठंडाई और तरल प्रदार्थ का सेवन करने की सलाह दी जाती है इससे पेट को ठंडक मिलती है और साथ ही इसके गुणकारी तत्व शरीर को लाभ भी पहुंचाते हैं। तो आइए जाने गर्मियों में ठंडाई का सेवन कैसे है लाभकारी।

सबसे पौष्टिक और शीतल पेयः सबसे पौष्टिक और शीतल पेयः

सबसे पौष्टिक और शीतल पेयः

 

कई सालों से शीतल पेय और स्वादिष्ट पेय के रूप में ठंडाई को ही बेहतरीन पेय के रूप में पसंद किया जा रहा है। बाज़ार में हर तरह की ठंडाई आपको आसानी से मिल जाती है लेकिन गर्मी से लड़ने और अच्छे स्वास्थ के रूप में केसरिया ठंडाई का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ये ठंडाई न केवल स्वाद ग्रंथियों को संतुष्ट करती है बल्कि ये खासतौर पर गर्मी के मौसम में शरीर को तरावट भरा एहसास भी देती है। यही कारण है कि घर के बड़े- बुजुर्ग हमेशा से इस मौसम में ठंडाई पीने की सलाह देते हैं।और जब बात हो सेहत की तो हर कोई अच्छे प्रोडक्टस का इस्तेमाल ही करना चाहता है। ऐसे में उस ब्रांड को चुनना सही होता है जिस पर वर्षों से लोग भरोसा कर रहे हो और जिसकी गुणवत्ता में कोई परिवर्तन नहीं आया हो। और इन्हीं सब गुणों के कारण गुरूजी केसरिया ठंडाई श्रेष्ठ मानी जाती है साथ ही गुरूजी के सभी उत्पाद अच्छी क्वालिटी की श्रेणी में आते हैं। इन उत्पादों में इस बात का खास ख्याल रखा जाता है कि ये पूरी तरह नैचुरल यानी प्राकृतिक सामग्री से बने हो, ताकि इनका उपयोग बच्चे, बुजुर्गों से लेकर पूरे परिवार द्वारा आसानी से किया जा सके।

 

 

 

 

ठंडाई से मिलने वाले फायदे ठंडाई से मिलने वाले फायदे

तो आइए जानें केसरिया ठंडाई से मिलने वाले फायदों में क्या-क्या है शामिल-


प्राचीन समय से हमारे देश में स्वास्थ्य के लिए नियमित दिनचर्या के साथ ही आहार को भी बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। यही कारण है कि हर मौसम के हिसाब से भोजन का प्रकार बदल जाता है। भोजन हमेशा ऐसा होना चाहिए जो मौसम के अनुरूप हो और स्वास्थ्य को लाभ भी पहुंचाए। इसलिए ठंडाई को गर्मियों में विशेषतौर पर उपयोग में लाया जाता है।


गर्मियों में अक्सर पाचन प्रक्रिया कमजोर हो जाती है इसलिए तरल चीजों का सेवन अधिक किया जाता है। इस मौसम में केसरिया ठंडाई लेना लाभकारी होता है ये पाचन को दुरुस्त बनाने के साथ पेट की सम्पूर्ण सेहत को लाभ पहुंचाती है और इसके सेवन से पेट को ठंडक मिलती है।खासतौर पर गर्म मौसम में पेट में होने वाली समस्याओं जैसे गैस, एसिडिटी आदि में ठंडाई का सेवन राहत पहुंचाता है।


तेज मसाले वाला भोजन या भोजन में अनियमितता कई बार मुंह के छालों की वजह बन जाती है। ऐसे में केसरिया ठंडाई का सेवन इन सभी समस्यों में भी राहत पहुंचता है, ठंडाई पीने से मुंह के छालों में राहत मिलती है।


केसरिया ठंडाई में मौजूद स्वास्थ्यवर्धक तत्व केवल शरीर के लिए ही लाभदाई नहीं होते बल्कि इनसे दिमाग को भी तरावट मिलती है। यही कारण है कि गर्मी के दिनों में परीक्षा दे रहे बच्चों के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद सिद्ध होता है। बच्चों को ध्यान में रखते हुए गुरुजी ठंडाई ब्रांड अपनी ठंडाई में काजू, बादाम, पिस्ता, केसर आदि सेहत से भरपूर्ण चीजों को अपने सभी प्रोडक्टस में डालता है जो सेहत के साथ दिमाग को भी तंदरुस्त बनाता है।  


केसरिया ठंडाई का सेवन इस मौसम में होने वाली सबसे आम समस्या यानी पेशाब में जलन, डिहाइड्रेशन आदि से बचाव करता है। यह शरीर में नमी बनाये रखता है और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके उपयोग से पसीने की वजह से शरीर को होने वाली पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है।


किसी भी कोल्डड्रिंक या सॉफ्ट ड्रिंक की तुलना में केसरिया ठंडाई का उपयोग अधिक फायदेमंद होता है। क्यूंकी ठंडाई पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक होती है और बाज़ार में मिलने वाले अधिकांश कोल्डड्रिंक या सॉफ्टड्रिंक्स में आर्टिफिशियल कलर्स, फ्लेवर और प्रिजर्वेटिव होते हैं। जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं साथ ही इनमें बहुत मात्रा में शकर भी मिलाई जाती है जो शरीर में डायबिटीज़ जैसी की शुरुआत भी कर सकती है। इसलिए हमेशा ऐसी ठंडाई का प्रयोग करना चाहिए जो आयुर्वेदिक रूप से बनी हो और जिसमें सेहत को ध्यान में रख कर ठंडाई का निर्माण हुआ हो जैसे गुरुजी ब्रांड की ठंडाई जो हमेशा सेहत के मानकों के आधार पर ही बनाई जाती है । 

 

इसलिए जब भी मौसम की मार आपको परेशान करे तो हमेशा केसरिया ठंडाई का ही इस्तेमाल करना चाहिए क्यूंकी ठंडाई ही एक मात्र पेय प्रदार्थ है जिसमें किसी भी प्रकार का कोई भी हानिकारक तत्व नहीं होता। ठंडाई के इन्हीं सब गुणों के वजह से इसका सेवन किसी भी उम्र का व्यक्ति बिना किसी स्वास्थ परेशानी के कर सकता है। तो जब भी गर्मी से परेशान हो या बाहर से थक कर घर आने के बाद या पूरे दिन में 1-2 गिलास केसरिया ठंडाई का सेवन करें ताकि आपको पूरे दिन के लिए ताजगी और ऊर्जा मिलती रहे। इसलिए गुरूजी ठंडाई का सेवन करना चाहिए क्यूंकी ये पूरी तरह शुद्ध और पौष्टिकता से भरपूर पेय है। 

 

 

गुरुजी ठंडाई की अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें। 

 

 

 

X
amazing benefits of drinking thandai in summers
सबसे पौष्टिक और शीतल पेयःसबसे पौष्टिक और शीतल पेयः
ठंडाई से मिलने वाले फायदेठंडाई से मिलने वाले फायदे
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना