Hindi News »Business» Amazon Berkshire JPMorgan Appoint Atul Gawande CEO Of Joint Healthcare Venture

भारतवंशी अतुल गवांडे को बर्कशायर, अमेजन और जेपी मॉर्गन ने अपने संयुक्त हेल्थ केयर वेंचर का सीईओ बनाया

तीनों नामचीन कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए बोस्टन में हेल्थकेयर सेक्टर का नया संयुक्त वेंचर शुरू कर रही हैं।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jun 21, 2018, 02:49 PM IST

भारतवंशी अतुल गवांडे को बर्कशायर, अमेजन और जेपी मॉर्गन ने अपने संयुक्त हेल्थ केयर वेंचर का सीईओ बनाया
  • हेल्थकेयर के नए वेंचर से तीनों कंपनियों के करीब 10 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा
  • पिछले साल आईटी कंपनी सिस्को ने भी अपने कर्मचारियों के लिए एक हेल्थकेयर कंपनी से समझौता किया है


नई दिल्ली.दुनिया की 3 बड़ी दिग्गज कंपनियां बर्कशायर हैथवे आईएनसी, अमेजन डॉटकॉम और जेपी मॉर्गन चेज एंड कंपनी हेल्थकेयर सेक्टर में कदम रखने जा रही हैं। तीनों कंपनियां एकसाथ मिलकर स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में नई शुरुआत कर रही हैं। इस संयुक्त उपक्रम को भारतवंशी अतुल गवांडे लीड करेंगे। उन्हें इस वेंचर का सीईओ बनाया गया है। तीनों कंपनियों की ओर से जारी बुधवार को एक संयुक्त बयान में यह जानकारी दी गई। बयान के मुताबिक, 'नया प्रोजेक्ट बोस्टन में शुरू किया जाएगा। वेंचर का उद्देश्य अपने अमेरिकी कर्मचारियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा देना है। जिससे उनके इलाज में होने वाले खर्चों में कमी आए। इसका उद्देश्य मुनाफा कमाना नहीं होगा।' इस खबर के आने के बाद सीवीएस हेल्थ, एक्सप्रेस स्क्रिप्ट्स और हेल्थकेयर सप्लाई चेन के शेयर चढ़ गए हैं।

अतुल में वेंचर को उद्देश्य को पूरा करने की क्षमताः वॉरन बफेट

- अमेजन के जेफ बेजॉस और जेपी मॉर्गन के जेमी डिमॉन के साथ नए वेंचर में काम कर रहे बर्कशायर के चेयरमैन और सीईओ वॉरन बफेट ने कहा कि इस काम को शुरू करने वाले सभी लोग मानते हैं कि वे अच्छी सुविधा के साथ इलाज में बढ़ते खर्च पर भी लगाम लगा सकते हैं। जेमी, जेफ, और मैंने अतुल के रूप में वही लीडर चुना है जो इस जरूरी काम को बेहतर तरीके से अंजाम दे सकता है।

- बफेट ने अमेरिका में हेल्थकेयर पर हो रहे खर्च को अमेरिकी उद्योग घरानों पर लगा एक कीड़ा बताया। उन्होंने कहा कि इस वजह से दूसरे देशों में कंपनियां अपने प्रतिद्वंद्वियों से टक्कर नहीं ले पाती हैं। बफेट ने पिछले महीने ही कहा था कि पूरी हेल्थकेयर इंडस्ट्री को बदलने की चुनौती है न कि किसी एक हिस्से को।
- बफेट के मुताबिक, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि ये वेंचर हेल्थकेयर में खर्च को कम करने में कामयाब होगा, लेकिन ऐसा करने की संभावनाएं हैं। अमेजॉन, बर्कशायर और जेपी मॉर्गन में करीब 10 लाख कर्मचारी काम करते हैं।

- अमेरिका में कई अन्य कंपनियां अपने कर्मचारियों को इंश्योरेंस देने के बजाए उन्हें बेहतर चिकित्सा सेवा मुहैया करा रही हैं। आईटी कंपनी सिस्को ने पिछली साल स्टैफोर्ड हेल्थ मेडिकल सिस्टम के साथ अपने कर्मचारियों को बेहतर हेल्थकेयर देने के लिए करार किया है।

बेस्टसेलर किताब के लेखक हैं गवांडे
- गवांडे चिकित्सा क्षेत्र में जानी मानी हस्ती हैं। उन्हें जनरल इंडोक्राइन सर्जरी में महारत हासिल है। फिलहाल वे बर्मिंघम एंड वुमेन हास्पिटल में तैनात हैं और हार्वर्ड टीएच चैन स्‍कूल ऑफ पब्लिक हेल्‍थ और हार्वर्ड मेडिकल स्‍कूल में प्रोफेसर भी हैं। उन्होंने 2014 में 'बींग मोर्टल : मेडिसिन एंड वाट मैटर्स इन द एंड' किताब लिखी थी। जो बेस्टसेलर भी है। इस किताब में उन्होंने बुजुर्गों की बदहाल जिंदगी के बारे में बताया है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Business

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×