--Advertisement--

अमेजन ने फ्लिपकार्ट को टक्‍कर देने के लि‍ए फि‍र बदली पॉलि‍सी, 3 महीने में दूसरी बार सेलर फीस घटाई

सेलर्स के लि‍ए बदली पॉलि‍सी 15 जुलाई को प्रभावी होगी। इससे पहले मार्च में अमेजन इंडि‍या ने सेलर फीस में कटौती की थी।

Danik Bhaskar | Jun 20, 2018, 12:43 PM IST
पिछले दिनों सेलर्स ने आरोप लगाया था कि‍ अमेजन पर बि‍जनेस करना महंगा पड़ रहा है। -सिम्बॉलिक पिछले दिनों सेलर्स ने आरोप लगाया था कि‍ अमेजन पर बि‍जनेस करना महंगा पड़ रहा है। -सिम्बॉलिक

  • अमेजन के पास 3 लाख सेलर्स हैं
  • अमेजन 104 कैटेगरी में 16 करोड़ प्रोडक्ट बेचती है

नई दि‍ल्‍ली. अमेजन की भारतीय ब्रांच ने फर्नीचर और लगेज समेत 22 कैटेगरी में सेलर फीस कम कर दी है। ऐसा फ्लिपकार्ट से प्रतिस्पर्धा की वजह से किया गया है। दोनों ही कंपनि‍यां इन कैटेगरीज को लेकर एग्रेसि‍व हैं। सेलर्स के लि‍ए बदली पॉलि‍सी 15 जुलाई से प्रभावी होगी। इससे पहले मार्च में अमेजन इंडि‍या ने सेलर फीस में कटौती की थी।

अमेजन इंडि‍या ने कई फैशन प्रोडक्‍ट्स के लि‍ए रेफरल फीस 20% से घटाकर 15% कर दी है। फर्नीचर के लि‍ए फीस 14% से 12% कर दी गई है। लगेज के लि‍ए फीस 7% से घटकर 5.5% और चश्‍मों के लि‍ए 16.5% से घटाकर 8.5% की दी है। वेट हैंडलिंग, ओवर साइज आइट्म के लि‍ए पि‍क और पार्क फीस भी घटाई गई है। इस बदलाव से सेलर्स के लिए अमेजन पर कारोबार करना सस्ता पड़ेगा। ई-कॉमर्स कंपनी के साथ कारोबार करने के लिए सेलर्स से लिया जाने वाला शुल्क सेलर्स फीस कहलाता है। इसमें रेफरल और अकाउंट फीस शामिल होती है।

सेलर्स और प्रोडक्ट की संख्या बढ़ाना चाहती है अमेजन

बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि कंपनी का लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा सेलर्स को अपने साथ जोड़ना है। साथ ही वह प्रोडक्ट्स की संख्या भी बढ़ाना चाहती है। फिलहाल अमेजन के पास तीन लाख सेलर्स हैं, जो भारतीय में 104 कैटेगरी में 16 करोड़ प्रोडक्ट बेचते हैं। पिछले दिनों सेलर्स ने आरोप लगाया था कि‍ अमेजन पर बि‍जनेस करना महंगा पड़ रहा है। बीते साल कंपनी ने अपने GoLocal प्रोग्राम के तहत दूरी के हि‍साब से फीस लगानी शुरू कर दी थी।

इससे पहले अमेजन इंडि‍या ने मार्च में भी सेलर्स फीस को बदला था। इसके तहत कंपनी ने ग्रॉसरी, डेली समान की जरूरतों और अपैलर कैटेगरीज में सेलर्स फीसदी को 70 फीसदी तक कम कर दि‍या था। हालांकि‍, कंपनी ने कुछ आइट्स जैसे पावर बैंक, चार्जर्स, बैकपैक और शूज के लि‍ए फीस को 50 फीसदी तक बढ़ा दि‍या था।

अमेजन इंडिया और फ्लिपकार्ट के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है। -सिम्बॉलिक अमेजन इंडिया और फ्लिपकार्ट के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है। -सिम्बॉलिक