• Hindi News
  • Business
  • amazon founder jeff bejos parents invest 2.45 lakh dollars in his sons company
--Advertisement--

2 लाख करोड़ रु. की हो सकती है जेफ बेजोस के माता-पिता की हिस्सेदारी, 23 साल पहले अमेजन में किया था 1.6 करोड़ का निवेश

2001 से 2016 के बीच जैकी और माइक ने 5 लाख 95 हजार 27 शेयर बेजोस फैमिली फाउंडेशन को डोनेट किए

Dainik Bhaskar

Aug 02, 2018, 12:46 PM IST
amazon founder jeff bejos parents invest 2.45 lakh dollars in his sons company

- जेफ बेजोस के बाद अमेजन में दूसरे सबसे बड़े शेयरधारक हैं जैकी और माइक

- एक आकलन के मुताबिक, जैकी और माइक को 1,20,00000 फीसदी का रिटर्न मिला

वॉशिंगटन. जेफ बेजोस के माता-पिता के लिए शुरुआती दौर में अमेजन में किया गया निवेश शायद अब तक का सबसे फायदेमंद इन्वेस्टमेंट कहा जाएगा। 1995 में जेफ की मां जैकी और और सौतेले पिता माइक बेजोस ने जेफ की ई-कॉमर्स कंपनी में 2 लाख 45 हजार 573 डॉलर यानी 1.67 करोड़ रुपए का निवेश किया था। अमेजन की शुरुआत के 2 साल बाद जारी सूची में इसका जिक्र है। ब्लूमबर्ग के आकलन के मुताबिक, इस निवेश ने जैकी और माइक बेजोस को 1 करोड़ 20 लाख फीसदी रिटर्न दिया। इस लिहाज से बेजोस के माता-पिता सबसे ज्यादा फायदा कमाने वाले वेंचर कैपिटलिस्ट माने जाएंगे। अभी सबसे ज्यादा रिटर्न हासिल करने वाला वेंचर कैपिटलिस्ट सॉफ्ट बैंक को माना जाता है, जिसने जैक मा की अलीबाबा में 136 करोड़ रुपए का निवेश किया था। 2000 से अब तक बैंक ने 7 लाख 20 हजार फीसदी मुनाफा कमाया।

23 साल के दौरान इस निवेश की बदौलत जैकी और माइक की अमेजन में हिस्सेदारी 30 बिलियन डॉलर यानी करीब 2 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच गई है। ये रकम दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में 30वें नंबर पर मौजूद माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन के को-फाउंडर पॉल एलेन से भी ज्यादा है। एलेन की नेटवर्थ 26 बिलियन डॉलर यानी करीब 18 लाख करोड़ रुपए है।

माता-पिता से कहा था- निवेश जोखिमभरा है : 2015 में फिलाडेल्फिया के नेशनल कॉन्स्टिट्यूशन सेंटर में एक कार्यक्रम के दौरान माइक बेजोस ने निवेश के संबंध में एक किस्सा साझा किया था। माइक ने कहा कि जेफ ने हमसे कहा था कि निवेश कितना जोखिमभरा हो सकता है। वह थैंक्सगिविंग पर घर आया था। वह नहीं चाहता था कि डिनर के दौरान हम उस पर गुस्सा हों। हम खुशनसीब हैं कि विदेश में रहते थे। हमने कुछ बचत की थी और हम निवेश कर पाए। अब बाकी सब इतिहास है।

जेफ के माता-पिता की अमेजन में हिस्सेदारी का पता नहीं : ब्लूमबर्ग के मुताबिक, जैकी और माइक की अमेजन में हिस्सेदारी 1999 के बाद अब तक सार्वजनिक नहीं की गई है। हालांकि, उनकी चैरिटेबल फाउंडेशन को लगातार अमेजन के स्टॉक दान देने से अंदाजा लगाया जा सकता है कि वे दुनिया की दूसरे सबसे अमीर कंपनी में अच्छी-खासी हिस्सेदारी रखते हैं। गैरमुनाफे वाली संस्थाओं का आंकड़ा इकट्ठा करने वाली संस्था गाइड स्टार पर मौजूद डेटा के मुताबिक, 2001 से 2016 के बीच जैकी और माइक ने 5 लाख 95 हजार 27 शेयर बेजोस फैमिली फाउंडेशन को डोनेट किए। 2016 में उन्होंनेे 25 हजार शेयर गिफ्ट किए, उस वक्त इसकी कीमत 1.36 लाख करोड़ रुपए थी।

जैकी-माइक की 3.4% हिस्सेदारी: जैकी और माइक शेयर के अलावा किसी अन्य चीज की खरीदारी या दान नहीं करते। उनके पास 1 करोड़ 66 लाख शेयर हैं, यानी करीब फर्म के 3.4% शेयर। वे जेफ बेजोस के बाद अमेजन में दूसरे सबसे बड़े शेयरधारक हैं।

X
amazon founder jeff bejos parents invest 2.45 lakh dollars in his sons company
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..