--Advertisement--

दुनिया के टॉप 5 ईकोफ्रेंडली शहरों में है एम्सटर्डम, आने-जाने में नाव और साइकिल का ज्यादा होता है इस्तेमाल

Dainik Bhaskar

Jun 04, 2018, 11:59 PM IST

इटली का वेनिस शहर समुद्र के पानी से बनी नहरों पर बसा है, जबकि एम्सटर्डम में नहरें बनाई गई हैं।

इस शहर में नाव और साइकिल का  इस्तेमाल ज्यादा होता है। - फाइल इस शहर में नाव और साइकिल का इस्तेमाल ज्यादा होता है। - फाइल

एम्सटर्डम. यह फोटो दुनिया के सबसे खूबसूरत, व्यवस्थित और प्रकृति प्रेमी शहरों में शामिल नीदरलैंड्स के एम्सटर्डम शहर का है, जिसे रेडिट पर ‘अकिको6823’ नाम के यूज़र ने अपलोड कया। उन्होंने बताया कि इस जगह को वेस्टरडाक कहते हैं, जहां नहर में नौकाओं का उपयोग टैक्सी के तौर पर किया जाता है।

- दरअसल, इटली का वेनिस शहर समुद्र के पानी से बनी नहरों पर बसा है, जबकि एम्सटर्डम में नहरें बनाई गई हैं। साफ पानी वाली नहरों के कारण इसे ‘वेनिस ऑफ द नॉर्थ’ भी कहा जाता है। दुनिया के शीर्ष दस ईकोफ्रेंडली शहरों में यह नंबर 2 पर है। यहां इमारतों के निर्माण के नियम बहुत सख्त हैं, उनमें नहरों एवं वृक्षों का संरक्षण पहली प्राथमिकता होती है।

- एम्सटर्डम में ज्यादातर लोग आने-जाने के लिए साइकिल का ही उपयोग करते हैं। साइकिल की संख्या आबादी (8.51 लाख) से अधिक है। जो कारें हैं, उनमें भी इलेक्ट्रिक ज्यादा हैं। शहर की जरूरत की ज्यादातर बिजली सोलर पैनल और विंड टर्बाइन से उत्पादित होती है।

इस जगह को वेस्टरडाक कहते हैं, जहां नहर में नौकाओं का उपयोग टैक्सी के तौर पर किया जाता है। इस जगह को वेस्टरडाक कहते हैं, जहां नहर में नौकाओं का उपयोग टैक्सी के तौर पर किया जाता है।
X
इस शहर में नाव और साइकिल का  इस्तेमाल ज्यादा होता है। - फाइलइस शहर में नाव और साइकिल का इस्तेमाल ज्यादा होता है। - फाइल
इस जगह को वेस्टरडाक कहते हैं, जहां नहर में नौकाओं का उपयोग टैक्सी के तौर पर किया जाता है।इस जगह को वेस्टरडाक कहते हैं, जहां नहर में नौकाओं का उपयोग टैक्सी के तौर पर किया जाता है।
Astrology

Recommended

Click to listen..