Hindi News »Lifestyle »Tech» Apple Wwdc 2018 Event Live Exclusive Coverage, News And Updates

WWDC: एपल का नया iOS 12 लॉन्च, 32 लोगों से एक साथ वीडियो चैट और वॉच में वॉकी टॉकी फीचर मिलेगा

एपल WWDC 2018 इवेंट शुरू हो चुका है और इसमें iOS 12, बेहतर एपल वॉच, फेसटाइम, मिमोजी लॉन्च किए गए हैं।

सिद्धार्थ राजहंस, एपल एक्सपर्ट | Last Modified - Jun 05, 2018, 01:13 AM IST

  • WWDC: एपल का नया  iOS 12 लॉन्च, 32 लोगों से एक साथ वीडियो चैट और वॉच में वॉकी टॉकी फीचर मिलेगा
    +5और स्लाइड देखें

    सैन जोस से सिद्धार्थ राजहंस लाइव.एपल का चार दिन का WWDC 2018 इवेंट शुरू हो चुका है। कैलिफोर्निया के सेन जोस स्थित मेकेनरी कन्वेंशन सेंटर में दुनियाभर से आए डेवलपर्स मौजूद हैं। सबसे खास पहले दिन एपल सीईओ टिम कुक ने मंच संभाला अपनी की-नोट स्पीच शुरू की। उन्होंने कहा, हम एपल के साथ दुनिया को बदल रहे हैं। इसके बाद नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS12 , वॉच iOS 5, सिरी के नए फीचर्स और मैक कम्प्यूटर्स के अपडेट्स पेश कर किया है जिनका एपल यूजर्स को बरसों से इंतजार था। इनमें पहले से ज्यादा बेहतर अौर नए OS 5 के साथ वॉकी-टॉकी ऐप वाली एपल वॉच, एनिमोजी से ज्यादा आकर्षक मिमोजी और 32 लोगों से एक साथ लाइव ग्रुप चैट वाला फेस टाइम फीचर शामिल है। सभी नए ऑपरेटिंग सिस्टम का बीटा वर्जन डेवलपर्स को इवेंट के पहले दिन से ही मिलना शुरू हो चुका है, हालांकि आम यूजर्स के लिए इसे कुछ महीनों बाद मिल पाएगा।

    # की-नोट स्पीच से इवेंट की शुरुआत की टिम कुक ने

    - भारतीय समयानुसार रात ठीक 10 बजकर 30 मिनट पर एपल सीईओ टिम कुक मंच पर आए और अपनी की-नोट स्पीच शुरू की।

    - कुक ने सबसे पहले ऐपल स्टोर से शुरुआत की और कहा- एेप स्टोर ने अपने 10 साल पूरे कर लिए हैं। हर हफ्ते इस पर 500 मिलियन विजिटर्स आते हैं।

    - इस हफ्ते ऐप स्टोर का रेवेन्यू बढ़कर 100 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। दुनियाभर में एपल के 2 करोड़ ऐप डेवलपर्स हो चुके हैं।

    - कुक ने कहा कि, हम एपल के साथ दुनिया को बदल रहे हैं अौर इसी कड़ी लेकर आ रहे हैं iOS 12 जो अब तक का सबसे पॉवरफुल ओएस है।

    10 पाइंट्स में जानिए एपल की बड़ी घोषणाएं और फीचर अपडेट्स

    #1. ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 लॉन्च

    - कुक की डेढ़ मिनट की छोटी सी स्पीच के बाद एपल के वाइस प्रसिडेन्ट क्रैग फेडरिगी ने iOS 12 की ऑफिशियली लॉन्चिंग की घोषणा की।

    - उन्होंने बताया, iOS 12 उन सभी डिवाइसेस के लिए अवेलेबल होगा, जो iOS 11 को सपोर्ट करते हैं। इसका मतलब iPhone 5S में भी iOS 12 अपडेट मिलेगा।
    - iOS 12, iOS 11 के मुकाबले दोगुना फास्टर होगा और इसमें कैमरा, ऐप, कीबोर्ड फास्टर होगा।
    - iOS 12 में AR टेक्नोलॉजी रहेगी, जो यूजर को वर्चुअल वर्ल्ड में भी रियल वर्ल्ड का फील कराएगी। इसके लिए iOS 12 में USDZ ऐप दिया जाएगा।

    - इसके अलावा iOS 12 में एक नई ऐप मेजर (Measure) भी रहेगी, जिसके जरिए सिर्फ फोटो क्लिक करके ही किसी भी ऑब्जेक्ट का माप यानि मेजरमेंट लिया जा सकेगा।

    #2. एपल Watch को भी मिला नया OS और वॉकी टॉकी फीचर

    - केविन लिंच ने Watch OS के बारे में बताया। नए ओएस में योगा, वॉकी-टॉकी जैसे कई फीचर एड किए गए हैं।
    - वॉकी-टॉकी फीचर के जरिए यूजर वाई-फाई या इंटरनेट कनेक्शन के जरिए अपने दोस्तों से बात कर सकते हैं।
    - सिरी वॉच फेस का नया फीचर जोड़ा गया है। सिरी शॉर्टकट का फीचर एपल वॉच में भी दिया गया है।
    - यूजर अब थर्ड पार्टी ऐप्स भी एपल वॉच में इस्तेमाल कर सकते हैं।
    - अब यूजर को 'हे सिरी' बोलने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

    - WatchOS 5 में वेबकिट आएगा जो एपल वॉच के अनुसार वेब कंटेंट को कस्टमाइज करेगा।

    #3. मैक ओएस को मिला डार्क मोड फीचर- मैक ओएस मोहावे

    - मैक ओएस को मैक ओएस मोहावे (MacOS Mojave) के नाम से लॉन्च किया गया है। इसमें में डार्क मोड का ऑप्शन रहेगा।
    - इसमें आइकन ऑटोमैटिकली अरेंज करने का ऑप्शन होगा। इसके साथ ही डायनामिक डेस्कटॉप का फीचर भी होगा, जिसमें टाइम के हिसाब के बैकग्राउंड चेंज हो जाएगा। जैसे रात के समय डेस्कटॉप बैकग्राउंड डार्क हो जाएगा।
    - नए ओएस में फाइंडर फीचर भी दिया गया है। इसमें गैलरी व्यू का ऑप्शन मिलेगा।
    - नए ओएस में कंटीन्यूटी कैमरा का फीचर दिया गया है। इसमें यूजर फोन से ही पिक्चर या डॉक्यूमेंट्स को क्लिक करके अपने डेस्कटॉप पर ला सकते हैं।
    - न्यूज ऐप, स्टॉक, वॉइस मेमो भी मैक ओएस में मिलेंगे।
    - नए ओएस में प्राइवेसी और सिक्योरिटी पर काफी ध्यान दिया गया है। सफारी ब्रॉउजर में एक्स्ट्रा सिक्योरिटी दी गई है।
    - मैक में ऐप स्टोर को रीडिजाइन किया गया है। इसको पहले से ज्यादा एडवांस किया गया है और यूजर इंटरफेस में भी बदलाव किया गया है।

    #4. स्क्रीन टाइम का नया फीचर iOS 12 में

    - स्क्रीन टाइम का नया फीचर iOS 12 में आएगा। जिसके जरिए हर हफ्ते एपल अपने यूजर को बताएगा कि इस हफ्ते उन्होंने अपने iPhone और iPad को किस तरह से यूज किया। इसकी डिटेल्ड रिपोर्ट भी यूजर को दी जाएगी।

    - मैसेजिंग में मीमोजी का फीचर एड किया गया है जो इमोजी का पर्सनाइलज्ड कर देगा। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपना इमोजी बना सकते हैं।

    #5. 32 लोगों से एक बार में वीडियो कॉलिंग वाला फेसटाइम फीचर

    - मोस्ट अवेटेड फीचर ग्रुप फेस टाइम का फीचर भी iOS 12 में एड किया गया है। फेस टाइम के जरिए एक बार में 32 लोगों से एक बार में वीडियो कॉलिंग की जा सकती है।

    - फेस टाइम कैमरा को भी अपडेट किया गया है। इसमें इमोजी, स्टीकर और टेक्स्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

    #6. नई 4K HDR Apple TV

    - एपल टीवी 4के को लॉन्च किया गया। इसमें डॉल्बी एटमस साउंड सिस्टम दिया गया है।
    - एपल टीवी के यूजर्स अपने आईफोन से ही रिमोट एक्सेस कर सकते हैं।
    - iTunes लाइब्रेरी को भी डॉल्बी एटमस अपडेट मिलेगा।
    - एपल टीवी लाइव स्पोर्ट्स और लाइव न्यूज को भी सपोर्ट करेगा।

    #7. ऑगमेंटेड रिअलिटी फीचर ARKit 2 लॉन्च

    - कंपनी ने ARKit 2 लॉन्च किया, जो फेस ट्रेकिंग और 3D के साथ आएगा।
    - फोटो ऐप को एडवांस किया गया है और इसमें सर्च सजेशन का ऑप्शन रहेगा। जिससे यूजर लोकेशन, कैटेगरी, पीपुल्स के हिसाब से फोटो सर्च कर सकेंगे।

    #8. सिरी पहले से ज्यादा स्मार्ट हुई

    - इवेंट में क्रैग फ्रेडरिगी ने बताया कि ऐपल के वॉइस असिस्टेंट AI सिरी को पहले से ज्यादा स्मार्ट बनाया गया है।

    - इसमें शॉर्टकट का एक नया फीचर एड किया गया है, जिसके जरिए ऐप्स को भी एक्सेस किया जा सकता है।

    - सिरी में अब टेक्स्ट, कॉल और रिमाइंडर्स को भी सेट किया जा सकेगा। सिरी iPhone और iPad के अलावा एपल वॉच में भी सपोर्ट करेगी।

    #9. वॉइस मेमो, न्यूज और स्टॉक ऐप और बेहतर

    - वॉइस मेमो को भी एडवांस किया गया, जिससे इसका यूज करना आसान होगा।

    - एपल न्यूज के सेक्शन में साइड बार एड किया गया है। साथ ही स्टॉक ऐप ओपन करने पर साइड में फाइनेंशियल न्यूज भी दिखाई देंगी।
    - iOS 12 में कार प्ले थर्ड पार्टी नेविगेशन ऐप्स को भी सपोर्ट करेगी।

    #10. iBooks अब बनी Apple Books, नोटिफिकेशन रीडिजाइन

    - iBooks को भी अपडेट किया गया है और अब ये Apple Books के नाम से आएगी।

    - डू नॉ डिस्टर्ब ऐप को भी रीडिजाइन किया गया है। अगर रात में टाइम देखने के लिए फोन का यूज करेंगे, तो नोटिफिकेशन नहीं दिखाएगा। वहीं जब सुबह उठेंगे तो गुड मॉर्निंग का मैसेज रहेगा।
    - iOS 12 में ग्रुप नोटिफिकेशन का फीचर एड किया गया है। इसके जरिए एक ऐप के नोटिफिकेशन ग्रुप में हो जाएंगे। यानी कि पार्टिकुलर ऐप को टैप करने पर उसके सारे नोटिफिकेशन ओपन होंगे।

    इस फीचर का इंतजार यूजर को हमेशा से था। इसके साथ ही ऐप और टॉपिक्स के हिसाब से नोटिफिकेशन का ग्रुप बनाया जा सकेगा।

  • WWDC: एपल का नया  iOS 12 लॉन्च, 32 लोगों से एक साथ वीडियो चैट और वॉच में वॉकी टॉकी फीचर मिलेगा
    +5और स्लाइड देखें

    इवेंट से पहले की झलकियां और आज क्या- क्या होने वाला है, भास्कर के पाठकों के लिए बता रहे हैं एपल के प्रॉडक्ट मैनेजर और एक्सपर्ट सिद्धार्थ राजहंस ...

    आयोजन स्थल की झलक- एपल के शानदार कैम्पस से कुछ दूर है WWDC इवेंट का आयोजन स्थल। अभी अभी धूप खिल रही है और मैं यहां दुनिया का सबसे बड़ा टेक जमावड़ा देख रहा हूं। आज का मुख्य कार्यक्रम मेकेनरी कन्वेंशन सेंटर में होने वाला है और यहां लोग अपनी जगह पर पहुंचने लगे हैं। एपल पार्क में और सेन जोस कन्वेन्शन सेंटर में मौजूद लोगों में उत्साह है। इस बार 70 से ज्यादा देशों से डेवलपर्स आए हैं। डेवलपर्स ऑगमेंटेड रिअलिटी (AR) को लेकर उत्साहित हैं, क्योंकि इस बार उस पर कंपनी ने बहुत काम किया है।

    हां आज ही लॉन्च होगा iOS 12- अगर आप पूछेंगे कि क्या iOS 12 आज लॉन्च होने जा रहा है, तो मेरा जवाब है- हां, बिलकुल ऐसा होने जा रहा है। iOS 12 के पीछे एपल के वाइस प्रेसिडेन्ट क्रैग फेडरिगी का दिमाग है और उन्होंने ही इस पूरे प्रोजेक्ट को लीड किया है। आज के इवेंट में उनका प्रजेंटेशन सबसे खास रहने वाला है। हालांकि, iOS 12 अभी आम यूजर्स को नहीं मिलने जा रहा है। इसका बीटा वर्जन उन डेवलपर्स के लिए उपलब्ध होगा जो developers.apple.com पर रजिस्टर्ड हैं।

    एआई के साथ एनिमोजी नए रूप में आएगा - iOS 12 के साथ-साथ - एपल के दिमाग कहे जाने वाले Siri , इसकी आर्टिफिशियल इंटेलिजेन्स और ऑग्मेंटेड रिअलिटी को लेकर ढेरों बातें हो रही हैं, क्योंकि नए iOS 12 में इन तीनों को इंटीग्रेट किया जा रहा है। ऑगमेंटेड रिअलिटी, पेरेंटल कंट्रोल्ज़, न्यू एनिमोजी जो कि एपल का कस्टम इमोटिकॉन पर बड़ी घोषणाएं होने वाली है, साथ में एपल 'हार्ट स्टडी' को लेकर भी चर्चा गरम है। मैं भी एपल हार्ट स्टडी टीम का हिस्सा था और इसमें मुझे काम करने मिला।

    मैक के नए OS का नाम क्या होगा - डेवलपर्स के बीच macOS के नए वर्जन पर भी काफी चर्चा चल रही है। दरअसल, हर बार macOS कैलिफोर्निया की किसी ना किसी जगह के नाम पर रखा जाता है, तो उसे लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार वो जगह कौन सी होगी। खबर है कि ये उत्तरी अमेरिका कोई रेगिस्तान का नाम हो सकता है।

    अब पुराने iPhone स्लो नहीं होंगे-एपल Siri को एपल होम OS और CarOS के साथ जोड़ दिया गया है। कुछ महीने पहले लोगों की शिकायत थी कि iOS 11 को अपग्रेड करने से उनका पुराना iPhone स्लो हो जाता है और एपल को इसके लिए माफी भी मांगनी पड़ी थी तो मैं आपको बता दूं कि iOS 12 के बाद ये समस्या पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

    वॉच पूरी तरह बदल जाएगी -एपल वॉच यूजर्स की अनियमित धड़कनों पर नजर रखती है और हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन से सम्बंधित जानकारी एपल हेल्थ ऐप तक पहुँचाती है। इस हेल्थ डेटा पर स्टेनफर्ड के मेडिकल स्कूल में रिसर्च हो रही है और इससे लोगों को समय रहते मेडिकल हेल्प पहुंचाई गई है। आज के इवेंट में वॉच को लेकर बड़े अपडेट्स देखने को मिलेंगे।

    पेमेंट सिस्टम और मजबूत होगा- एपल पेमेंट सिस्टम को एक नई दिशा देने जा रहा है और अाज के इवेंट में ये बड़ा आकर्षण होने वाला है। कहा जा रहा है कि नए अपडेट्स के बाद यूजर्स एक टैप करके पेमेंट कर सकेंगे, क्योंकि एपल फोन फिंगर प्रिंट और फेशियल स्कैन करके ही चालू होते हैं। लेकिन, ये सुविधा अभी भारत में मिलना मुश्किल है।

  • WWDC: एपल का नया  iOS 12 लॉन्च, 32 लोगों से एक साथ वीडियो चैट और वॉच में वॉकी टॉकी फीचर मिलेगा
    +5और स्लाइड देखें
  • WWDC: एपल का नया  iOS 12 लॉन्च, 32 लोगों से एक साथ वीडियो चैट और वॉच में वॉकी टॉकी फीचर मिलेगा
    +5और स्लाइड देखें
    इवेंट में एपल के एनिमोजी से बेहतर मिमोजी और 32 लोगों से एक साथ लाइव ग्रुप चैट वाला फेस टाइम फीचर लॉन्च किया गया।
  • WWDC: एपल का नया  iOS 12 लॉन्च, 32 लोगों से एक साथ वीडियो चैट और वॉच में वॉकी टॉकी फीचर मिलेगा
    +5और स्लाइड देखें
    इवेंट में 52 देशों से टेक डेवलपर्स आए हैं जिनके सामने 15 से ज्यादा एडवासं फीचर्स और अपडेट्स पेश किए गए हैं।
  • WWDC: एपल का नया  iOS 12 लॉन्च, 32 लोगों से एक साथ वीडियो चैट और वॉच में वॉकी टॉकी फीचर मिलेगा
    +5और स्लाइड देखें
    मेकेनरी कन्वेन्शन सेंटर में दुनियाभर के एप डेवलपर्स के सामने मिमोजी फीचर का लाइव डेमो दिया गया।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Tech

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×