क्रिकेट सेलिब्रिटीज

--Advertisement--

U-19 क्रिकेट टीम में हुआ सचिन के बेटे अर्जुन का सिलेक्शन, ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर रह गए पीछे

अर्जुन अपने पिता सचिन से अलग बॉलिंग ऑलराउंडर हैं। वे फास्ट बॉलर होने के अलावा लेफ्ट हैंडर बैट्समैन हैं।

Danik Bhaskar

Jun 08, 2018, 04:37 PM IST
सचिन तेंडुलकर के बेटे अर्जुन तेंडुलकर का सिलेक्शन भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम के लिए हुआ है। सचिन तेंडुलकर के बेटे अर्जुन तेंडुलकर का सिलेक्शन भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम के लिए हुआ है।

बेंगलुरू. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर के बेटे अर्जुन तेंडुलकर को भारत की अंडर-19 टीम में शामिल किया गया है। उन्हें श्रीलंका के खिलाफ होने वाले चार दिवसीय मैचों के लिए भारत की अंडर-19 टीम में जगह मिली है। इस टूर पर अंडर-19 टीम दो चार-दिवसीय और पांच वनडे मैच खेलेगी। ये सारे मैच 11 जुलाई से 11 अगस्त के बीच खेले जाएंगे। ज्यादा विकेट लेने वाले रह गए पीछे...

- अर्जुन ने कूच बिहार ट्रॉफी (नेशनल अंडर-19) के इस सीजन में 5 मैचों में 18 विकेट लिए थे। वे इस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर्स की लिस्ट में 43वें नंबर पर रहे थे। इस दौरान उनकी बेस्ट परफॉर्मेंस मध्य प्रदेश के खिलाफ रही थी, जब उन्होंने 95 रन देकर 5 विकेट झटके थे।
- कूच बिहार ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले आयुष जामवाल (50 विकेट) का सिलेक्शन इस टीम में नहीं हो सका। उनकी उम्र 19 साल से ज्यादा हो जाने की वजह से ऐसा हुआ।
- अर्जुन के सिलेक्शन की वजह ये रही कि इस बार बीसीसीआई और अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने जूनियर सिलेक्शन कमेटी से साफ कह दिया था कि जिस प्लेयर की उम्र 19 साल से ज्यादा हो जाएगी उसका सिलेक्शन U-19 टीम में नहीं किया जाएगा। फिर चाहे उन्होंने कितना ही अच्छा परफॉर्म क्यों ना किया हो।
- इसी शर्त की वजह से घरेलू सीरीज में अच्छा परफॉर्म करने वाले कई प्लेयर्स का सिलेक्शन इस टीम में नहीं हो सका। कूच बिहार ट्रॉफी में 49 विकेट लेने वाले दिल्ली के बाएं हाथ के स्पिनर हर्ष त्यागी का सिलेक्शन चार दिवसीय और वनडे टीम दोनों के लिए हुआ है।

ऑलराउंडर हैं अर्जुन

- 18 साल के अर्जुन तेंडुलकर अपने पिता से अलग बॉलिंग ऑलराउंडर हैं। उनकी हाईट 6.1 फीट है और वे बाएं हाथ के फास्ट बॉलर और लेफ्ट हैंडर बैट्समैन हैं।
- अर्जुन को चार दिवसीय मैच के लिए जिस टीम में शामिल किया गया है जिसकी कप्तानी दिल्ली के विकेटकीपर-बैट्समैन अनुज रावत करेंगे। अनुज ने पिछले सीजन में दिल्ली के लिए खेलते हुए अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था। अर्जुन बाएं हाथ के फास्ट बॉलर और लेफ्ट हैंड मिडिल ऑर्डर बैट्समैन हैं।
- उत्तर प्रदेश से खेलने वाले आर्यन जुयाल को वनडे टीम की कप्तानी सौंपी गई है। आर्यन ने विजय हजारे ट्रॉफी में अपना लिस्ट-ए डेब्यू किया था।
- अंडर-19 टीम के लिए अर्जुन का सिलेक्शन पहली बार हुआ है। अर्जुन हाल ही में धर्मशाला में हुए अंडर-19 कैंप का हिस्सा भी थे।

अर्जुन तेंडुलकर का जन्म 24 सितंबर 1999 को मुंबई में हुआ। अर्जुन तेंडुलकर का जन्म 24 सितंबर 1999 को मुंबई में हुआ।

अर्जुन के सिलेक्शन पर ये बोले सचिन

 

- अर्जुन के सिलेक्शन से खुश उनके पिता और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर ने कहा, 'अंडर-19 टीम में अर्जुन का सिलेक्शन होना बड़ी बात है। मैं और मेरी पत्नी अंजलि, हमेशा अर्जुन का सपोर्ट करेंगे और उसकी कामयाबी के लिए प्रार्थना करेंगे।'
- अर्जुन का सिलेक्शन भले ही अंडर-19 टीम में अभी हुआ हो लेकिन इससे पहले वो कई बार सीनियर टीम के प्लेयर्स के साथ प्रैक्टिस सेशन में दिखाई दे चुके हैं। इसके अलावा वो लॉर्ड्स और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में भी कई सीनियर प्लेयर्स के साथ प्रैक्टिस कर चुके हैं।

 

Click to listen..