--Advertisement--

33 साल के रोनाल्डो का शरीर है 20 साल के युवा जैसा, सबसे कम फैट और सबसे तेज स्पीड वाले खिलाड़ी

युवेंटस मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार 33 साल की उम्र भी उनका शरीर 20 साल के युवा की तरह है।

Danik Bhaskar | Jul 26, 2018, 05:34 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. कुछ समय पहले 33 वर्षीय सुपरस्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने दावा किया था कि उनकी बॉडी 23 साल के बच्चे की तरह है। हाल ही में रोनाल्डो रियाल मैड्रिड छोड़कर इटली के युवेंटस में शामिल हुए हैं। यहां के क्लब ने उनकी मेडिकल रिपोर्ट जारी की है। युवेंटस मेडिकल रिपोर्ट के अनुसार 33 साल की उम्र भी उनका शरीर 20 साल के युवा की तरह है। रिपोर्ट में उनकी सेहत से जुड़ी कई दिलचस्प बातें सामने आई हैं।

सबसे तेज स्पीड, सबसे कम फैट
युवेंटस रिपोर्ट के अनुसार
रोनाल्डो के शरीर में मात्र 7 फीसदी फैट है जो किसी प्रोफेशनल खिलाड़ी से 3 प्रतिशत कम है। बॉडी में 50 फीसदी मसल्स मास है जो आम प्रोफेशनल फुटबालर से 4% अधिक है। रिपोर्ट के नतीजे रोनाल्डो के बॉडी फैट, उनकी मांसपेशियों के वजन और उनकी गति के मापदंड के आधार पर निकाले गए हैं। सबसे खास बात रही उनकी स्पीड। हाल ही में हुए वर्ल्ड कप के दौरान रोनाल्डो की स्पीड 33.98 किलोमीटर प्रति घंटा रही, जो पूरे टूर्नामेंट में सर्वाधिक रही है।

फिटनेस से जुड़ी 08 बातें
1-
रोनाल्डो बचपन में काफी स्लिम थे, कई बार लोगों ने मजाक भी उड़ाया था। जब कोच ने भी बॉडी को लेकर कमेंट किया 11 साल की उम्र में रोनाल्डो ने बॉडी पर काम करना शुरू किया। उनके फिटनेस रूटीन में इंटरवल ट्रेनिंग, सॉकर ट्विस्ट, बार पुलअप, इलिवेटेड पुशअप, चिनअप, एयर स्क्वॉट शामिल है।

2- घर पर ही बने जिम में रोनाल्डो पिलाटे वर्कआउट और मसल्स की टोनिंग पर अधिक फोकस करते हैं। वर्कआउट के अलावा जिम में बनाया गया स्पेशल क्रायोथैरेपी चेंबर में 3 मिनट बिताते हैं। इसमें लिक्विड नाइट्रोजन का स्तर -160 से -200 डिग्री सेल्सियस रहता है। क्रायोथैरेपी मांसपेशियों में आई सूजन और दर्द को दूर करती है।

3- मैच के दौरान डैमेज हुई मसल्स की रिकवरी के लिए रोनाल्डो हॉट और कोल्ड बाथ लेते हैं। वर्कआउट के दौरान सिटअप्स काफी कम करते हैं। स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए स्ट्रेप वर्कआउट को रूटीन में शामिल करते हैं। बॉडी को रिलैक्स करने के लिए 8 घंटे की नींद लेते हैं।

4- रोनाल्डो के मुताबिक फिजिकली मजबूत होने के साथ मेंटली स्ट्रॉन्ग होना भी जरूरी है। इसके लिए वे अपनी पत्नी और बच्चों के साथ समय बिताते हैं। खासकर मैच के दिनों में जल्दी सोना और जल्दी उठना उनके रूटीन का हिस्सा होता है।

5 - मैच-पोस्ट वर्कआउट के तौर पर रोनाल्डो रोजाना स्विमिंग जरूर करते हैं। उनके घर मैंड्रिड मेंसन में बने 25 मीटर के स्विमिंग पूल का इस्तेमाल करते हैं। यह उन्हें फिजिकली और मेंटली फिट रखने में मदद करता है। रोनाल्डो के मुताबिक यह आर्म, कोर और लेग मसल्स के लिए बेहतरीन वर्कआउट है।

6- पुर्तगाल के सुपरस्टार फुटबॉलर रोनाल्डो पूरी तरह से शाकाहारी नहीं हैं लेकिन फैट से बचने के लिए डाइट में मीट को कम ही शामिल करते हैं। डिनर में स्पेनिश डिश खाते हैं यह डिश फिश, प्याज, आलू और अंडे का कॉम्बिनेशन है। रोनाल्डो के अनुसार वह हाई प्रोटीन डाइट, कार्ब के लिए साबुत अनाज और फल-सब्जियां खाते हैं।

7- ऐसे फूड जिनमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है अवॉयड करते हैं। शरीर में एनर्जी का लेवल मेंटेन रखने के लिए दिनभर में 6 बार डाइट खाते हैं। पुर्तगाल की नेशनल टीम के शेफ लुईस के अनुसार रोनाल्डो को सभी तरह की डिश पसंद हैं लेकिन उन्हें फिश और लीन मीट ज्यादा पसंद है।

8- रोनाल्डो का आलू, पास्ता और फिश से लगाव उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर मौजूद तस्वीरों से लगाया जा सकता है। इसके अलावा वे ग्रीन सेलेड को डाइट में अधिक लेते हैं।