--Advertisement--

किडनी की सारी गंदगी को 1 बार में साफ कर देंगे ये नुस्खें, घर में ऐसे करें तैयार

इस महत्वपूर्ण अंग को भी सफाई यानि डीटॉक्सीफीकेशन की आवश्यकता होती है

Danik Bhaskar | Apr 22, 2018, 05:33 PM IST

हेल्थ डेस्क। किडनी जिसे सामान्य बोलचाल की भाषा मे गुर्दा भी कहते हैं हमारे शरीर के खून की गंदगी को साफ करनेवाला महत्वपूर्ण अंग है लेकिन आपको शायद ही मालूम हो कि इस महत्वपूर्ण अंग को भी सफाई यानि डीटॉक्सीफीकेशन की आवश्यकता होती है। जाने माने आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ नवीन जोशी बता रहे हैं कुछ ऐसे सरल उपाय जिनके प्रयोग से आप की किडनी की सफाई कर सकते हैं।

उपाय 1

* 4 चुटकी हींग और 2 चुटकी सेंधा नमक को साथ मिलाकर खा लें और ऊपर से एक गिलास गुनगुना पानी पी लें। इस उपाय से किडनी की सफाई होने के साथ ही किडनी में जमा होकर पथरी बनाने वाले तत्व डीटॉक्सीफाई होकर बाहर निकल जाएंगे।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए दूसरे उपायों के बारे में...

*सौंठ और इलायची का पाउडर एक साथ एक चम्मच में लेना मूत्र मार्ग के अवरोध को दूर करता है साथ ही किडनी को डीटॉक्सीफाइ करने में मददगार है। *सौंठ और इलायची का पाउडर एक साथ एक चम्मच में लेना मूत्र मार्ग के अवरोध को दूर करता है साथ ही किडनी को डीटॉक्सीफाइ करने में मददगार है।
*कुलथ की दाल को भिंगोकर रातभर रख दें। सुबह इसके पानी को एक ग्लास छानकर पी लें। यह उपाय गुर्दे की सभी गंदगी को मूत्रमार्ग से बाहर निकाल देगा। *कुलथ की दाल को भिंगोकर रातभर रख दें। सुबह इसके पानी को एक ग्लास छानकर पी लें। यह उपाय गुर्दे की सभी गंदगी को मूत्रमार्ग से बाहर निकाल देगा।
*ककड़ी और खीरा के बीज के पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर उपर से एक ग्लास गुनगुना पानी पीना भी गुर्दे को डीटॉक्सीफाइ कर देता है। *ककड़ी और खीरा के बीज के पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर उपर से एक ग्लास गुनगुना पानी पीना भी गुर्दे को डीटॉक्सीफाइ कर देता है।