Baba Ramdev Weight Lose Tips: बाबा रामदेव ने बताए वजन घटाने के 5 आसान टिप्स... सिर्फ 30 दिन में 10 किलो तक वजन हो सकता है कम

Baba Ramdev Tips : बिना जिम या एक्सरसाइज के घटेगा वजन, फॉलो करें ये टिप्स

Mar 21, 2019, 12:01 AM IST

हेल्थ डेस्क। योग गुरु बाबा रामदेव ने मोटापा कम करने के टिप्स शेयर किए हैं। इन टिप्स में डाइट के साथ योग भी शामिल है। खास बात है कि इन टिप्स को हर इंसान आसानी से फॉलो कर सकता है। बाबा का कहना है कि इन्हें फॉलो करके महीनेभर में 10 किलोग्राम तक वजन कम किया जा सकता है। ये टिप्स पूरी तरह नेचुरल हैं इनसे वजन घटाने के साथ बीमारियां रोकने में भी मदद मिलती है। खास बात है इन टिप्स के लिए आपको किसी जिम में जाने की जरूरत नहीं है।

टिप नंबर-1
रोजाना एक कप गर्म पानी पीएं। एक महीने तक लगातार गर्म पानी पीने से कम से कम 2 किलो वजन घटाया जा सकता है। पानी किसी भी वक्त पिया जा सकता है। यदि सुबह उठकर पीते हैं तब ज्यादा फायदा होगा।

टिप नंबर-2
रोजाना कपालभाति प्रणायाम करें। इससे 45 दिनों में लगभग 10 किलो तक वजन कम किया जा सकता है। कपालभाती प्राणायाम करने के लिए सिद्धासन, पद्मासन या वज्रासन में बैठकर सांसों को बाहर छोड़ने की क्रिया करें। सांसों को बाहर छोड़ने या फेंकते समय पेट को अंदर की तरफ धक्का देना है। ध्यान रखें कि सांस लेना नहीं है, क्योंकि उक्त क्रिया में सांस अपने आप ही अंदर चली जाती है।

कपालभाति प्रणायाम के अन्य फायदे

> शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। लिवर और किडनी को दुरुस्त बनाता है।
> थकान कम होती है और शरीर में स्फूर्ति आती है। आंखों के नीचे के काले घेरा ठीक करता है।
> ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है और मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है।

टिप नंबर-3
शक्कर खाना या फिर ज्यादा नमक खाना तुरंत बंद कर देना है। इन दोनों से मोटापा तेजी से बढ़ता है।

टिप नंबर-4
खाने बाद 10 से 15 मिनट बाद वज्रासन करना चाहिए। ये मोटापा बढ़ने से रोकता है। खाना खाने के बाद चटाई पर बैठ जाएं। दोनों घुटनों को मोड़ लें और पंजों के बल नीचे बैठ जाएं। ध्यान रहे कि दोनों पैरों के अंगूठे आपस में मिल रहे हों और एड़ियों में थोड़ी दूरी होनी चाहिए। शरीर का पूरा भर आप पैरों पर डालें। वज्रासन करते समय कमर एकदम सीधी रखें।

टिप नंबर-5
सप्ताह में एक बार व्रत रखें। रिसर्च भी कहती हैं कि व्रत रखने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं कम हो जाती हैं। इससे मोटापा के साथ-साथ ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्राल कम होता है। हालांकि, व्रत में फल और दूध ले सकते हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना