--Advertisement--

7 दिन सुबह खाली पेट खा लें 4 काली मिर्च, ये परेशानियां हो जाएंगी खत्म

काली मिर्च हमारे भोजन का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि यह कई बीमारियों के इलाज में बहुत ज्यादा लाभदायक है।

Danik Bhaskar | Apr 15, 2018, 12:10 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। काली मिर्च क्वीन ऑफ स्पाइस नाम से प्रसिद्ध है। यह हमारे भारतीय मसाले का अहम हिस्सा है। काली मिर्च हमारे भोजन का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि यह कई बीमारियों के इलाज में बहुत ज्यादा लाभदायक है।

एक्सपर्ट की सलाह

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट अबरार मुल्तानी बताते हैं कि काली मिर्च खाने के फायदे बहुत होते हैं। आप इसे लगभग सभी तरह की सब्जियों में डालकर खा सकते है और इसके गुणों का लाभ उठा सकते है। इसमें केल्शियम ,आयरन, फास्फोरस, कैरोटिन, थाईमन जैसे पोष्टिक तत्व होते है। अगर आप इसे खाली पेट खाते हैं तो इसके कई सारेे फायदे आपको मिलेंगे। 7 दिन में ही आपकी कई सारी परेशानियां खत्म होने लगेगी। कई परेशानियां तो तुरंत इसको खाते ही खत्म हो जाएंगी।

मलेरिया में कालीमिर्च के सेवन से बहुत लाभ होता है। दांतों के दर्द को यह पलक झपकते ही ठीक कर देती है। आँखों की रोशनी के लिए भी यह बहुत गुणकारी होती है। शरीर के किसी भाग में सूजन होने पर काली मिर्च को पीसकर लेप करने से सूजन जल्दी ही ठीक हो जाती है।

अागे की स्लाइड्स पर जानिए फायदों के बारे में...

एक चमच घी और 8 काली मिर्च और शकर को मिला कर रोजाना चाटने से याद शक्ति में सुधार होता है तथा दिमाग की कमजोरी दूर होती है | एक चमच घी और 8 काली मिर्च और शकर को मिला कर रोजाना चाटने से याद शक्ति में सुधार होता है तथा दिमाग की कमजोरी दूर होती है |
कालीमिर्च के इस्तेमाल से शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन बनता है, जो अच्छे मूड के लिए जिम्मेदार होता है। सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ने से डिप्रेशन में फायदा मिलता है। कालीमिर्च के इस्तेमाल से शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन बनता है, जो अच्छे मूड के लिए जिम्मेदार होता है। सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ने से डिप्रेशन में फायदा मिलता है।
आपका ब्लड प्रेशर बढ़ गया हो तो 5 काली मिर्च का पाउडर को आधे गिलास पानी में मिलाकर पीएं। बीपी कंट्रोल होने लगेगा। आपका ब्लड प्रेशर बढ़ गया हो तो 5 काली मिर्च का पाउडर को आधे गिलास पानी में मिलाकर पीएं। बीपी कंट्रोल होने लगेगा।
चुटकी भर पीसी हुई काली मिर्च आधा चमच घी के साथ मिला कर खाना खाने के बाद चाटने से खांसी ठीक हो जाती है | चुटकी भर पीसी हुई काली मिर्च आधा चमच घी के साथ मिला कर खाना खाने के बाद चाटने से खांसी ठीक हो जाती है |

 

कटे नींबू पर काला नमक और काली मिर्च का पाउडर लगाकर इसका रस चूसें। यह आपकी अपच व गैस की समस्या को पल भर में दूर कर देगी। कटे नींबू पर काला नमक और काली मिर्च का पाउडर लगाकर इसका रस चूसें। यह आपकी अपच व गैस की समस्या को पल भर में दूर कर देगी।
पेट में कीड़े की समस्या हो तो थोड़ी सी मात्रा में काली मिर्च के पाउडर को एक गिलास छाछ में घोलकर पी लें। पेट में कीड़े की समस्या हो तो थोड़ी सी मात्रा में काली मिर्च के पाउडर को एक गिलास छाछ में घोलकर पी लें।
कालीमिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लैवोनॉयड्स और एंटी -ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि कैंसर से बचाव करते हैं। कालीमिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लैवोनॉयड्स और एंटी -ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि कैंसर से बचाव करते हैं।