--Advertisement--

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और कैंसर से बचने के लिए डाइट में रोजाना एक गिलास खीरे का रस लें

खीरे में विटामिंस, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से बचाते हैं।

Danik Bhaskar | Jul 06, 2018, 06:16 PM IST

हेल्थ डेस्क. जंक फूड खाने और समय से डाइट न लेने के कारण ब्लड प्रेशर के मामले बढ़ रहे हैं। ब्लड प्रेशर की वजह से हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर, किडनी फेल्योर, कार्डियक अरेस्ट जैसी बीमारियां हो सकती हैं। हाइपरटेंशन और ब्लड प्रेशर के पेशेंट्स को डाइट का विशेष ख्याल रखना चाहिए। ऐसे में, दिन में सिर्फ 1 गिलास खीरे का जूस इन बीमारियों से दूर रखेगा। ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखते हुए शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालते हुए हेल्दी रखेगा।

ये बीमारियां रहेंगी दूर
ब्लड प्रेशर :
खीरे में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को सही बनाए रखने में मदद करते हैं।
कैंसर : शरीर को कैंसर से लड़ने की क्षमता भी प्रदान करता है। खीरे में क्यूकरबिटासिन्स नाम एक तत्व होता है, जो कैंसर की आशंका कम करता है। यह तत्व ब्रेस्ट कैंसर से बचने में मदद करता है। इसके अलावा खीरा विटामिन-C से भी भरपूर होता है जो शरीर को कैंसर से होने वाले नुकसान से बचाता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता होगी मजबूत : खीरे में विटामिंस, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से बचाते हैं। खासकर बारिश में दिनों में संक्रमण से भी बचाता है।

डिहाइड्रेशन से बचाए : खीरे का 90 प्रतिशत हिस्सा पानी होता है इसलिए यह डिहाइड्रेशन से बनाने में काफी फायदेमंद है। इसे सलाद के रूप में जरूर शामिल करें।

डाइजेशन रहेगा ठीक
इसमें पानी और फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाते हैं। ये पाचन तंत्र से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। वहीं, इसमें मौजूद इरेप्सिन एंजाइम पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

क्यों है फायदेमंद?
खीरे में कैल्शियम, पोटैशियम जैसे कई मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें कैलोरी बहुत कम होती है क्योंकि इसका ज्यादातर हिस्सा पानी होता है। यह फैट नहीं बढ़ने देता है। इन मिनरल्स के अलावा खीरे में कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर, ग्लूकोज, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी 12, विटामिन बी 6, विटामिन सी और विटामिन डी भी भरपूर पाया जाता है। इससे एनर्जी मिलती है।