विज्ञापन

ज्योतिष : 5 में से कोई 1 उपाय करने से दिमाग चल सकता है तेज

dainikbhaskar.com

Jun 07, 2018, 06:55 PM IST

भूलने की आदत से परेशान हैं तो गणेशजी और माता सरस्वती के मंत्रों का जाप करने से लाभ मिल सकता है।

benefits of mantra jaap in hindi, astro tips about mantra jaap in hindi
  • comment

रिलिजन डेस्क। अगर कोई व्यक्ति भूलने की आदत से परेशान है तो इस आदत से मुक्ति पाने के लिए भी ज्योतिष में उपाय बताए गए हैं। यहां जानिए उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. दयानंद शास्त्री के अनुसार बुद्धि बढ़ाने के ज्योतिषीय उपाय, जिनसे भूलने की आदत दूर हो सकती है। अगर कोई विद्यार्थी ये उपाय करता है तो उसे पढ़ाई में लाभ मिल सकता है।

# रोज करना चाहिए मेडिटेशन

अगर आप बुद्धि बढ़ाना चाहते हैं तो रोज कुछ देर मेडिटेशन करना चाहिए। मेडिटेशन से दिमाग से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। मन को शांति मिलती है। मेडिटेशन लंबे समय तक करते रहने से व्यक्ति हर काम पूरी एकाग्रता के साथ कर पाता है।

# ये हैं बुद्धि बढ़ाने वाले ज्योतिष के 5 उपाय

> विद्या की देवी माता सरस्वती के प्रसन्न करने के लिए देवी मूर्ति या तस्वीर के सामने मंत्र जाप करें। मंत्र- ऐं सरस्वतै ऐं नम: का 108 बार जाप करना चाहिए। माता सरस्वती की पूजा करें। पूजा में अष्टगंध का तिलक खुद के मस्तक पर लगाएं। माता सरस्वती को पीले फूल चढ़ाएं। ये उपाय रोज करना चाहिए।

> शास्त्रों के अनुसार गणेशजी विद्या देने वाले देवता माने गए हैं। अगर बच्चों की रुचि पढ़ाई में नहीं है तो स्टडी रूम में गणेशजी की मूर्ति रखनी चाहिए। किसी शुभ मुहूर्त में गणेशजी की मूर्ति लेकर आएं और रूम में स्थापित करें।

> गणेशजी बुद्धि के देवता हैं। इनकी पूजा और मंत्रों के जाप से बुद्धि बढ़ती है। गणेशजी के मंत्र ऊँ गं गणपतये नम: का जाप रोज 108 बार करें।

> बुद्धि बढ़ाने के लिए स्फटिक के गणेशजी की रोज पूजा करनी चाहिए। गणेश पूजा में दूर्वा की 21 गांठ चढ़ाएं। इस मंत्र का जाप 108 बार करें।

मंत्र- एकदंत महाबुद्धि: सर्व सौभाग्यदायक:। सर्वसिद्धिकरो देवा: गौरीपुत्रो विनायक:।।

खासतौर पर इस मंत्र का जाप विद्यार्थियों को करना चाहिए।

> अगर आप हनुमानजी के भक्त हैं और बुद्धि बढ़ाना चाहते हैं तो ये उपाय करें।

उपाय के अनुसार हनुमान चालीसा के दोहे बुद्धिहीन तनु जानिके सुमिरो पवन कुमार। बल बुद्धि विद्या देहु मोहि हरहु क्लेश विकार।। का जाप 108 बार करें।

इस चौपाई का जाप हनुमानजी के मंदिर मेंं करें। हनुमानजी के सामने दीपक जलाएं और मंत्र का जाप करें।

X
benefits of mantra jaap in hindi, astro tips about mantra jaap in hindi
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन