--Advertisement--

पेटदर्द, उल्टी, मुंह की दुर्गंध और लू में फायदा पहुंचाता पुदीना, 5 तरह से करें इस्तेमाल

Dainik Bhaskar

Jun 01, 2018, 06:57 PM IST

गर्मी में पुदीना शरीर को ठंडा रखता है, इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

अगर आप परांठे का टेस्ट बदलना चाहते हैं तो पुदीने की कुछ पत्तियां आटे में मिला सकते हैं। अगर आप परांठे का टेस्ट बदलना चाहते हैं तो पुदीने की कुछ पत्तियां आटे में मिला सकते हैं।

हेल्थ डेस्क. खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ गर्मी में लू बचने के लिए पुदीने का इस्तेमाल किया जाता है। पेट दर्द, उल्टी, हैजा और मुंह में दुर्गंध होने पर भी पुदीने के रस का इस्तेमाल किया जाता है। घरों में आमतौर पर चटनी और आमपना बनाने में इसका इस्तेमाल किया जाता है। क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. अंजलि फाटक से जानते हैं इसे कितनी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

5 प्वाइंट्स: ऐसे कर सकते हैं डाइट में शामिल

1. मिंट टी
पुदीना चाय बनाने के लिए पानी में पुदीने की पत्तियां उबाल लें। इसके बाद थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिलाएं और सेहतभरी चुस्कियां लें। ध्यान रखें चाय में दूध इस्तेमाल न करें।

2. मिंट लस्सी
दही में पुदीने की पत्तियों को मिलाकर मिक्सी में पीस लें। इसमें काला नमक, शक्कर और भुना जीरा डालकर दोबारा पीसें। लस्सी को पुदीने की पत्तियों से सजाकर सर्व करें।

3. पुदीने की चटनी
लहसुन, चीनी, मिर्च, अदरक और नमक को पीस लें। अब इसमें हरा धनिया, पुदीने की पत्तियां, नींबू का रस और एक चम्मच पानी डालकर मिक्सी में पीसें और सर्व करें।

4. पुदीने का रायता
ग्राइंडर में पुदीने की पत्तियां, हरी मिर्च और 2 चम्मच दही डालकर पीसें। एक बाउल में दही को फेट लें और ये मिश्रण मिलाएं। इसमें काली मिर्च पाउडर, काला नमक, पिसा जीरा, चीनी और नमक मिलाकर सर्व करें।

5. पुदीना परांठा
पुदीने की पत्तियां बारीक काट लें। अब आटे में पत्तियां और हरी मिर्च और स्वादानुसार नमक और पानी मिलाकर गूंथ लें। इसका परांठा बनाएं और चटनी के साथ सर्व करें।

पुदीने का रायता गर्मी में पेट का ठंडा रखता है। पुदीने का रायता गर्मी में पेट का ठंडा रखता है।
X
अगर आप परांठे का टेस्ट बदलना चाहते हैं तो पुदीने की कुछ पत्तियां आटे में मिला सकते हैं।अगर आप परांठे का टेस्ट बदलना चाहते हैं तो पुदीने की कुछ पत्तियां आटे में मिला सकते हैं।
पुदीने का रायता गर्मी में पेट का ठंडा रखता है।पुदीने का रायता गर्मी में पेट का ठंडा रखता है।
Astrology

Recommended

Click to listen..