Rashi Aur Nidaan

--Advertisement--

घर के बाहर बनाएं कोयले या काजल से ये काला निशान, बुरा समय हो सकता है दूर

घर के बाहर बनाएं लाल के साथ ही काला स्वस्तिक भी, मिलेंगे ये चमत्कारी लाभ

Dainik Bhaskar

Apr 07, 2018, 07:14 PM IST
स्वस्तिक, benefits of swastik in home, how to make swastika, ganesh puja

यूटिलिटी डेस्क. घर में स्वस्तिक बनाने की परंपरा पुराने समय से चली आ रही है। स्वस्तिक गणेशजी का प्रतीक चिह्न है और हर शुभ काम से पहले ये पवित्र निशान बनाने से सफलता मिलने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती है। गणेशजी प्रथम पूज्य देव हैं और इनकी पूजा से, काम की शुरुआत में इनका ध्यान करने से घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है। आमतौर पर लाल स्वस्तिक ही बनाया जाता है, लेकिन हमें काला स्वस्तिक भी घर के बाहर बनाना चाहिए। यहां जानिए उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. दयानंद शास्त्री के अनुसार काला स्वस्तिक बनाने से क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं...

काले स्वस्तिक से दूर रहती है बुरी नजर

जिस प्रकार लाल रंग का स्वस्तिक का चिह्न घर की खुशहाली का प्रतीक है, ठीक उसी प्रकार कोयले से या काजल से बना काला स्वस्तिक बुरी नजर और बुरे समय को दूर कर सकता है। पं. शास्त्री के अनुसार घर के बाहर काला स्वस्तिक बनाने से बुरी शक्तियों से भी रक्षा होती है। काला स्वस्तिक घर के आसपास की नकारात्मकता ग्रहण कर लेता है और सकारात्मकता बढ़ाता है।

ऐसे धारण करें काला स्वस्तिक

किसी शुभ मुहूर्त पर घर के मंदिर में एक भोजपत्र लें और उस पर काजल से काला स्वस्तिक बनाएं। अब इस भोजपत्र का तावीज बनाकर अपने गले में धारण करें। गले में ये भोजपत्र धारण करने से व्यक्ति को किसी की बुरी नजर नहीं लगती है और कार्यों में आ रही बाधाओं से मुक्ति मिल सकती है।

लाल स्वस्तिक की खास बातें

आमतौर पर लोग अपने घर के प्रवेश द्वार पर कुमकुम से स्वस्तिक बनाते हैं। स्वस्तिक को बहुत ही पवित्र और शुभ चिह्न माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिन घरों के बाहर स्वस्तिक बना होता है, वहां सभी देवी-देवता कृपा बरसाते हैं और घर में बरकत बनी रहती है।

साफ-सफाई का ध्यान रखें

हमने घर में जहां स्वस्तिक बनाया है, उस स्थान पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जिस स्थान पर गंदगी रहती है, वहां स्वस्तिक न बनाएं। अन्यथा घर पर बुरा असर हो सकता है।

ये भी पढ़ें-


12 में से इन 2 राशि के लोग होते हैं ज्यादा बुद्धिमान, नाम अक्षर से जानें खास बातें

इन 2 राशियों पर मेहरबान रहते हैं शनिदेव, जानिए 5-5 खास बातें

X
स्वस्तिक, benefits of swastik in home, how to make swastika, ganesh puja
Click to listen..