Hindi News »Khabre Zara Hat Ke »OMG» Volcanoes Are Not Only Disasterous, There Are Number Of Benfits Of These Volcanoes

Shocking: धरती को ठंडा भी करते हैं आग उगलने वाली ज्वालामुखी

धरती पर ज्वालामुखी जितने विनाशकारी होते हैं उसके ठीक उलट ये धरती के लिए बेहद फायदेमंद भी हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - May 09, 2018, 04:04 PM IST

    • अमेरिका के हवाई में स्थित दुनिया के सबसे सक्रिय किलुआ ज्वालामुखी के विस्फोट से तबाही का मंजर साफ देखने मिल रहा है। पर अगर आप अबतक ये सोचते हैं कि ज्वालामुखी सिर्फ विनाशलीला ही करते हैं, तो ये सच नहीं हैं। धरती पर ज्वालामुखी जितने विनाशकारी होते हैं उसके ठीक उलट ये धरती के लिए बेहद फायदेमंद भी हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आग और धधकता लावा उगलने वाले ये ज्वालामुखी धरती को ठंडा रखने में भी अहम भूमिका निभाते हैं।पृथ्वी को ऐसे ठंडा रखते हैं...

      - आग उगलने वाले ये भयानक ज्वालामुखी आश्चर्यजनक रुप से पृथ्वी को ठंडा रखने में मदद करते हैं। जब इन ज्वालामुखियों में भयानक विस्फोट होता है तब इनकी राख और कई केमिकल कंपाउड, जैसे सल्फर डाइऑक्साइड हवा और पूरे वातावरण में फैल जाते हैं। ये कई हजारों फीट तक उछलकर फैलते हैं जो पृथ्वी तक आने वाली सूर्य की हानिकारक किरणों को वापस धकेल देते हैं।

      - इसका फायदा ये होता है कि पूरे वातावरण में कम गर्मी सोखी जाती है, जिससे प्लानेट का तापमान कम हो जाता है। इस पूरी प्रॉसेस को ग्लोबल डिमिंग (Global Dimming) भी कहते हैं।

      ज्वालामुखी से मिलती हैं कई बेशकीमती चीजें

      - इसके अलावा ज्वालामुखी से निकलने वाले लावा से हमें कई बेशकीमती चीजें भी मिलते हैं। लावे से कई बेशकीमती पत्थर, मिनरल्स और बिल्डिंग मटेरियल मिलते हैं। कई ज्वालामुखियों से निकलने वाली राख और परलाइट (एक तरह का कांच) भी कमर्शियल इस्तेमाल के लिए निकाला जाता है। इससे कई तरह के क्लीनर, साबुन, सिमेंट और पॉलिश तैयार किए जाते हैं। इसके अलावा कई ज्वालामुखियों से मिलने वाले बारीक कणों से वुड पॉलिश, फिल्टर्स और कुछ दवाईयां भी बनाई जाती हैं।

      जियोथर्मल एनर्जी पैदा करना
      - ज्वालामुखियों से निकलने वाली गर्मी कई बार जमीन के नीचे मौजूद पानी के स्त्रोतों को गर्म कर देती है। ऐसी गर्म जगहों पर जमीन के नीचे पाइप्स और टरबाइन लगाकर बिजली भी पैदा की जाती है जिसे जियोथर्मल एनर्जी कहते हैं।

      आगे की स्लाइड्स में जानें ज्वालामुखी के कुछ और फायदे...

    • Shocking: धरती को ठंडा भी करते हैं आग उगलने वाली ज्वालामुखी
      +5और स्लाइड देखें
      मिट्टी को उपजाऊ बनाना

      - ज्वालामुखी के विस्फोट से उसकी राख कई किलोमीटर तक फैलती है। इस राख में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स जैसे आयरन, मैगनीसियम, पोटैशियम भी होते हैं जो मिट्टी को उपजाऊ बनाने में मददगार साबित होते हैं।

    • Shocking: धरती को ठंडा भी करते हैं आग उगलने वाली ज्वालामुखी
      +5और स्लाइड देखें
      नए आयलैंड का निर्माण करना

      इसके अलावा ज्वालामुखी कई नए आयलैंड्स का निमार्ण करने में भी मददगार साबित होते हैं। कई ऐसे उदाहरण देखें गए हैं जिसमें ज्वालामुखियों के भयानक विस्फोट से निकले मलबे ने समुद्र में एक नया द्वीप ही तैयार कर दिया।

    • Shocking: धरती को ठंडा भी करते हैं आग उगलने वाली ज्वालामुखी
      +5और स्लाइड देखें
      ज्वालामुखी से मिलते हैं कई बेशकीमती धातु।
    • Shocking: धरती को ठंडा भी करते हैं आग उगलने वाली ज्वालामुखी
      +5और स्लाइड देखें
      ज्वालामुखियों के करीब कुछ ऐसे होते हैं जियोथर्मल प्लांट्स।
    • Shocking: धरती को ठंडा भी करते हैं आग उगलने वाली ज्वालामुखी
      +5और स्लाइड देखें
    Topics:
    आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

    More From OMG

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×