आप घर खरीद रहे हों, स्टॉक खरीद रहे हों या फिर कहीं और पैसों से जुड़ा काम करने वाले हों तो जरूर फॉलो करें दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स वॉरेन बफे की ये बातें, नहीं होगा नुकसान

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

फीचर डेस्क। अरबपति निवेशक और अमेरिकी कंपनी बर्कशायर हेथवे के सबसे बड़े निवेशक वॉरेन बफे पूरी दुनिया में एक जाना-पहचाना नाम हैं। वे एक बड़े निवेशक हैं। उनकी कंपनी कई बड़े प्रोजेक्ट्स पूर कर चुकी है और भविष्य में आने वाले कई प्रोजेक्ट्स में काम कर रही है। वे परोपकारी भी हैं। दुनिया में जो लोग सबसे ज्यादा चैरिटी करते हैं उनमें बफे का नाम शामिल है। बफे की इस बड़ी सफलता के पीछे कुछ ऐसी बातें हैं, जिन्हें वे फॉलो करते हैं जैसे वे कहते हैं कि 'जब आप कंफ्यूज हों तो किसी दूसरे पर भरोसा न करें, खासतौर पर फाइनेंशियल इंटरेस्ट का मामला हो तो ऐसा बिल्कुल न करें'। वॉरेन बफे ने कई ऐसी बातें शेयर की हैं जो आप भी फॉलो कर सकते हैं। यदि आपके पास पैसा है और आप निवेश करना चाहते हैं तो बफे की इन बातों पर एक बार जरूर गौर करें।

क्या हैं वॉरेन बफे की टिप्स
- बर्कशायर हेथवे के सीईओ बफे सलाह देते हैं कि, हमेशा अपनी खुद की रिसर्च करें और उस पर यकीन करें। फिर भले ही आप स्टॉक खरीद रहें हों, घर खरीद रहे हों या कोई बिजनेस शुरू करने जा रहे हों।
- वे कहते हैं कि, एक्सपर्ट पर भी यकीन नहीं करना चाहिए। यकीन सिर्फ आपको अपनी रिसर्च पर होना चाहिए।
- वे कहते हैं कि बार्बर (नाई) से ये मत पूछो कि आपको हेयरकट करवाने की जरूरत है या नहीं।
- एजेंट्स, विक्रेता के जरिए ढेरों विकल्प तलाशन के बजाए खुद की रिसर्च करें। आप खुद करेंगे तो आपके पास किसी दूसरे पर आरोप लगाने का मौका भी नहीं होगा।
- 88 साल के बफे को सफल बनाने में इन बातों ने बड़ी भूमिका निभाई है। उनकी कंपनी बर्कशायर पिछले 40 साल से लगातार 20 परसेंट से ज्यादा रिटर्न दे रही है।
- वे कोई भी निवेश करने से पहले खुद की रिसर्च करते हैं। वे एनुअल रिपोर्ट्स, फिलिंग्स, नम्बर्स, प्रॉफिट/लॉस, न्यूज आदि का खुद रिव्यू करते हैं। इससे उन्हें खुद का कन्क्लूश़न तैयार करने में मदद मिलती है।