भास्कर न्यूज | नई दिल्ली

News - भास्कर न्यूज | नई दिल्ली अमेरिका-चीन के बीच चल रही तनातनी का फायदा उठाकर भारतीय उद्योगपति रज्जू श्राॅफ फिर से...

Nov 11, 2019, 07:22 AM IST
भास्कर न्यूज | नई दिल्ली

अमेरिका-चीन के बीच चल रही तनातनी का फायदा उठाकर भारतीय उद्योगपति रज्जू श्राॅफ फिर से अरबपति बन गए हैं। उन्हें हाल ही में फोर्ब्स ने 100 भारतीय रईसों की सूची में 87 वां स्थान दिया है। उनकी कंपनी यूनाइटेड फास्फोरस लिमिटेड (यूपीएल) के शेयरों में इस साल आई 31 फीसदी की तेजी की वजह से फोर्ब्स ने उनकी संपत्ति का आकलन 1.69 अरब डॉलर किया है।

85 वर्षीय श्रॉफ ने माचिस में इस्तेमाल होने वाले लाल फास्फोरस को बनाने के लिए साल 1969 में यूपीएल कंपनी की स्थापना की। यह पहली देसी कंपनी थी जो विदेशी कंपनी की तुलना में सस्ता फास्फोरस बना रही थी। वह अभी भी अपने परिवार के साथ लगभग 27% हिस्सेदारी रखते हैं। उनके बेटे जय और विक्रम अब कंपनी का प्रबंधन करते हैं। श्रॉफ के महज एक निर्णय से इस साल कंपनी की आमदनी में जोरदार इजाफा हो गया। कंपनी ने फरवरी में अमेरिका की 4.2 अरब डॉलर में एरिस्टा लाइफसाइंस को खरीद लिया।

इसके जरिए यूपीएल फसल सुरक्षा उत्पादों में दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी उत्पादक बन गई है। इसी बीच अमेरिका-चीन के बीच शुरू हुए ट्रेड वार के चलते अमेरिका में एग्रो केमिकल्स के लिए चीन से आयात करना महंगा पड़ने लगा। श्रॉफ ने रणनीतिक सूझबूझ से अपनी खरीदी हुई अमेरिकन कंपनी के जरिए सीधे अमेरिकी बाजार में पैठ बना ली। इसके चलते महज चार महीने में ही यानी जून 2019 तक उत्तरी अमेरिका में कंपनी की बिक्री 6 प्रतिशत बढ़ गई। यही नहीं, कंपनी को दूसरा फायदा चीन से भी हुआ। चीन ने ट्रेड वार के चलते सोयाबीन के लिए दूसरे देशों का रुख किया। चीन ने ब्राजील से सोयाबीन का आयात शुरू किया तो वहां भी किसानों को चीन की डिमांड पूरा करने के लिए भारतीय कंपनी से एग्रो केमिकल उत्पाद खरीदने पड़े। कंपनी को हुए इसी दोहरे फायदे की वजह से जुलाई में शेयर मार्केट में कंपनी का प्रति शेयर 709 रुपए तक पहुंच गया जबकि इससे एक साल पहले तक यह 450 से 500 रुपए तक रहता था। 5 नवंबर 2019 को भी कंपनी का शेयर 599 रुपए तक रहा। यूपीएल के सीओओ डिएगो कैसनेलो बताते हैं कि अमेरिका-चीन ट्रेड वार की वजह से हुई अनिश्चितता में भी कंपनी ने अपने ग्राहकों का विश्वास बनाए रखा।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना