भास्कर न्यूज| तोरपा, इटकी, सोनाहातू

News - भास्कर न्यूज| तोरपा, इटकी, सोनाहातू अयोध्या मामले में कोर्ट के पैसले फैसले को लेकर प्रखंडों में सबी वर्गों के...

Bhaskar News Network

Nov 10, 2019, 07:51 AM IST
Ranchi News - bhaskar news torpa itki sonahatu
भास्कर न्यूज| तोरपा, इटकी, सोनाहातू

अयोध्या मामले में कोर्ट के पैसले फैसले को लेकर प्रखंडों में सबी वर्गों के लोगों ने अकता परिचय दिया। सबने इसे स्वीकार किया और कहा कि हमेशा के लिए यह विवाद खत्म हो गया है। दूसरी ओर प्रशासन पुरी तरह अलर्ट रहा। तोरपा में सीओ आशीष मंडल, थाना प्रभारी सुदामा कुमार व सब इंस्पेक्टर मनोज तिर्की, बीएसओ जितेंद्र मिंज विधि व्यवस्था को लेकर दिन भर मुस्तैद रहे। मुख्य चौक के पास पुलिस बल के साथ प्रशासन पुरी तरह सक्रिय रहे। हर चौक चौराहे पर पुलिस बल तैनात रहे, वाहन गस्ती करती नजर आई। पुलिस बल के साथ सीओ भी दिन भर फ्लैग मार्च करते दिखे। उधर जनता ने माननीय न्यायालय के फैसले का स्वागत किया, लोग इस फैसले के साथ एक पुराना व जटिल विवाद हल होने की बात कहते दिखे। दोनों पक्षों ने इसे स्वीकार करते हुए देश की जीत बताया।

खूंटी में अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले से कहीं अप्रिय स्थिति उत्पन्न ना हो इसके लिए जिला पुलिस प्रशासन ने व्यापक तैयारी कर रही थी। जिले के सभी क्षेत्रों में पुलिस प्रशासन की कड़ी नजर थी। उपायुक्त सूरज कुमार, एसपी आशुतोष शेखर, एसडीएम प्रणव कुमार पाल पूरे दिन क्षेत्र भ्रमण कर स्थितियों का जायजा लिया। डीसी एसपी तथा एसडीओ कर्रा प्रखंड के कर्रा, लोधमा, गोविंदपुर तथा जरियागढ़ में घंटो बिताया। इस क्रम में अधिकारियों ने वहां के लोगो से बातचीत कर उनका हालचाल लिया। जिले में कहीं से अप्रिय घटना की सूचना नही है। हिंदू सामाजिक संगठनों ने भी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद संयम बनाए रखा। उन्होंने किसी भी प्रकार का सार्वजनिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया।

शनिवार को इटकी बाजार में फ्लैग मार्च किया गया व लोगों के बीच आपसी भाईचारा बनाये रखने का संदेश दिया गया। फ्लैग मार्च में सीओ रश्मि लकडा, बीडीओ पंकज कुमार व थाना प्रभारी पृथ्वी सेन दास व पुलिस बल के अलावा अन्य शामिल थे। इधर सीओ ने जानकारी दी कि जिला प्रशासन के निर्देश पर पूरे प्रखंड क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दिया गया है। तत्काल प्रभाव से 11 नवंबर तक पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है। इन आदेशों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जायेगी। इधर सुप्रीम कोर्ट के फैसला को लेकर आम लोगों में किसी प्रकार की प्रतिक्रिया नहीं दिखी। इटकी का अर्ध साप्ताहिक शनिवार हाट समान रूप से लगा व लोग सामान्य दिनों की तरह अपने कार्यों में व्यस्त रहे।

सोनाहातू प्रखंड में शांति बनाये रखने के लिये पुलिस ने जामुदाग ओर सोनाहातू में फ्लैग मार्च किया। थाना प्रभारी मनोहर करमाली के नेतृत्व में पुलिस बल सोनाहातू बाजार और जामुदाग बाजार में फ्लैग मार्च कर लोगो को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अयोध्या को लेकर दिये फैसले को दिल से सम्मान करने और शांति बनाये रखने की अपील किया। इधर प्रखंड विश्व हिंदू परिषद कमिटी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सम्मान करते हुए लोगों के बीच मिठाइयां बांटी। प्रखंड अध्यक्ष धन्नजय महतो ,सुभाष महतो ,रमेश महतो ,आनंद मुंडा, राहुल चटर्जी आदि ने कोर्ट के फैसले पर सम्मान के साथ आभार प्रकट किया है।

चान्हो और मांडर में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। पूरे क्षेत्र में धारा 144 लगा दी गई है। वहीं मांडर में सभी पटाखा के दुकानों को अगले आदेश तक बंद रखने का आदेश दिया गया है।चान्हो सीओ प्रवीण कुमार सिंह शनिवार को सुबह 9:00 बजे ही अपने कार्यालय पहुंच गए थे। पूरे प्रखंड पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। वहीं थाना प्रभारी दिलेश्वर कुमार का कहना है कि धारा 144 का सख्ती से अनुपालन होगा। मांडर सीओ शंकर विद्यार्थी ने भी लोगो से संयम बरतने की अपील की है। मांडर में पुलिस ने फ्लैग मार्च किया, वाहन चेकिंग अभियान भी चलाया गया।

खलारी में फैसला आने के बाद खलारी डीएसपी मनोज कुमार के निर्देश पर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर अहमद अली ने पूरे खलारी थाना क्षेत्र में फलैग मार्च किया। फलैग मार्च में खलारी सीओ रविकिशोर राम, बीडीओ नूतन कुमारी भी शामिल थे। फलैग मार्च खलारी थाना से निकलकर महावीरनगर,केडी मुख्य बाजार, हिन्दुगढ़ी चौक,अम्बेदकर चौंक,गुरूद्वारा चौंक,डकरा,राय बाजार, बैंक चौंक खलारी,खलारी बाजारटांड़,जेहलीटांड़ होते हुए वापस खलारी थाना में समाप्त किये।

मौके पर खलारी थाना प्रभारी,बीडीओ,सीओ ने लोगो से सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को स्वीकारते हुए आपसी सौहार्द बनाने का अपील किया। मौके पर खलारी थाना प्रभारी अहमद अली ने बताया कि खलारी क्षेत्र में शांति कायम करने व किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिये पुलिस ने पुख्ता इंतजाम कर रखा है। उन्होने बताया कि रांची उपायुक्त के निर्देश पर खलारी थाना क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई है जो 11 नवम्बर तक रहेगा। इस दौरान बिना किसी इजाजत किसी भी तरह के प्रदर्शन या जुलुस नही निकाला जा सकेगा। उन्होने सोशल मिडिया से भी फैलने वाले अफवाहों पर कड़ी कारवाई करने की बात कही।

X
Ranchi News - bhaskar news torpa itki sonahatu
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना