भीष्म ने भी सूर्य के उत्तरायण होने का इंतजार किया : दास

News - हरे कृष्ण प्रचार केंद्र खूंटी के तत्वावधान में मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में बुधवार को सिल्दा गांव में एक दिवसीय...

Jan 16, 2020, 07:16 AM IST
Khuti News - bhishma also waited for surya to become uttarayan das
हरे कृष्ण प्रचार केंद्र खूंटी के तत्वावधान में मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में बुधवार को सिल्दा गांव में एक दिवसीय भागवत कथा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मकर संक्रांति महापर्व धूमधाम से मनाया गया किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में एकल विद्यालय के आचार्य विनोद जी उपस्थित थे। मौके पर इस्कॉन भक्त शुकामृत दास ने कथा करते हुए कहा कि सूर्य के एक राशि से दूसरी राशि जाने को ही संक्रांति कहते हैं।

उन्होंने कहा कि मेष,कर्क, तुला एवं मकर संक्रांति यह महत्वपूर्ण है। आज के दिन ही नंद बाबा और यशोदा माई भगवान से पुत्र प्राप्ति की इच्छा की मांग रखी थी। मकर संक्रांति इतना महत्वपूर्ण है की भीष्म पितामाह ने भी सूर्य के उत्तरायण होने का इंतजार किया और मृत्यु को प्राप्त किया। मकर संक्रांति के दिन ही युगा अवतार श्री चैतन्य महाप्रभु ने सन्यास लिया और वृहद रूप से जनसामान्य के बीच हरि नाम हरे कृष्ण हरे कृष्ण का प्रचार किया। एवं पतित आत्माओं के बीच भक्ति की अलख जगाई। यह तिथि सनातन धर्म में अति शुभ मानी जाती है जहां सभी लोग सूर्य देव की उपासना करते हुए पवित्र नदियों में स्नान करते हैं एवं जीवन में सुख समृद्धि की कामना करते हैं।

उक्त आयोजन में जन सामान्य के बीच भागवत गीता बांटी गई। इसके साथ ही सिल्दा गांव में नगर संकीर्तन निकाली गयी। कार्यक्रम को सफल बनाने में महिला मंडल की प्रमिला देवी, अजय यादव, बसंत यादव, नारायण प्रभु, अभिषेक प्रभु एवं प्रवीण प्रभु ने योगदान दिया। मौके में आए श्रद्धालुओं के बीच खीर महाप्रसाद का वितरण किया।

मकर संक्रांति के उपलक्ष्य में हरे कृष्ण प्रचार केंद्र द्वारा सिल्दा गांव में भागवत कथा का किया गया आयोजन

सिल्दा गांव में नगर संकीर्तन में शामिल भक्त।

X
Khuti News - bhishma also waited for surya to become uttarayan das
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना