विज्ञापन

लक्ष्मी मित्तल ने बेटी की शादी में खर्च किए थे 428 करोड़, 10 साल बाद ही हो गया तलाक / लक्ष्मी मित्तल ने बेटी की शादी में खर्च किए थे 428 करोड़, 10 साल बाद ही हो गया तलाक

DainikBhaskar.com

Dec 08, 2018, 06:41 PM IST

कहानी उस शादी की, जिसने 6 दिन तक फ्रांस को हिलाकर रख दिया

big fat wedding of vanisha mittal daughter of laxmi niwas mittal
  • comment

(देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की शादी पर विशेष कवरेज..)

लंदन. साल 2004 की बात है। फ्रांस की राजधानी पेरिस दुल्हन की तरह दिख रहा था। दुनिया के टॉप रिचेस्ट पर्सन में शुमार स्टील टाइकून लक्ष्मी निवास मित्तल अपनी बेटी की शादी की तैयारी कर रहे थे। उन्होंने 23 साल की बेटी वनीशा की शादी के लिए पेरिस का 17वीं सदी में बने वॉक्स ले वियोकोम्टे महल को चुना था। ये इंडियन वेडिंग इवेंट छह दिन का था और इसे सफल बनाने के लिए फ्रांस की सरकार भी मदद कर रही थी। ऐसा लग रहा था कि न चाहते हुए भी पूरा पेरिस शहर ही मित्तल की बेटी की शादी का जश्न मना रहा हो। हालांकि ठीक 10 साल बाद 2014 में वनीशा का तलाक हो गया था। इस शादी में उस समय 240 करोड़ रुपए (अब के हिसाब से 428 करोड़ रु) का खर्च आया था। इसे इतिहास की दूसरी सबसे महंगी शादी करार दिया गया था।

फ्रांस के रॉयल पैलेस से हुई शुरुआत

- वनीशा मित्तल की इंगेजमेंट 2003 में फ्रांस के रॉयल पैलेस में हुई थी। लक्ष्मी निवास मित्तल ने इसे वेन्यू बनाने के लिए फ्रेंच रॉयल फैमिली से अनुरोध किया था।

- बता दें कि 'पैलेस ऑफ वर्साइल' 16वीं सदी में फ्रांस के राजा लुईस-14 का रॉयल पैलेस था। वहीं, 17वीं सदी में लुईस -16 के दौर में ये फ्रांसीसी क्रांति का गवाह बना था।

पूरा बॉलीवुड पेरिस में...
- इस महंगी इंडियन वेडिंग में मुंबई से लेकर मैनहट्टन तक बड़े नामी-गिरामी शख्सियत शामिल हुई थीं। फिर चाहें वो बॉलीवुड स्टार्स हो, डिजाइनर्स, एंटरटेनर्स, मेहंदी आर्टिस्ट या मशहूर कुक। पैसे की ताकत से दुनियाभर की सारी शक्तियां इस शादी में झोंक दी गई थीं। गार्डियन का दावा था कि इसमें दुनियाभर से 10 हजार गेस्ट्स शामिल हुए थे।
- मुंबई से कोरियोग्राफर फराह खान अपनी टीम के साथ शादी में डांस स्टेप सिखाने पहुंची थीं। वहीं, अमेरिकन सिंगर काइली मिनॉग ने एक घंटे की परफॉर्मेंस के लिए एक करोड़ रुपए चार्ज किए थे।
- संगीत सेरेमनी में मित्तल फैमिली के लिए गीतकार जावेद अख्तर ने एक नाटक लिखा था, जिस पर मित्तल परिवार ने एक्ट किया था।
- जूही चावला, रानी मुखर्जी, सैफ अली खान और शाहरुख खान को मित्तल फैमिली पर एक स्पूफ परफॉर्म करने के लिए ढाई करोड़ रुपए का पेमेंट किया गया था। इसके अलावा ऐश्वर्या राय की डांस परफॉर्मेंस भी थी।
- कोलकाता के मशहूर इंडियन शेफ मुन्ना महाराज को पेरिस बुलाया गया था, जिन्होंने वेडिंग गेस्ट्स के लिए रॉयल वेजेटेरियन फूड सर्व किया था।
- इस मशहूर शादी को फ्रेंच पत्रकारों ने 'द वल्गर ऑफ वर्साइल' नाम दिया था। वहीं, फ्रांसिसी लोग मित्तल की दौलत और सक्सेस से अनजान थे। उन्होंने शादी को देखकर उन्हें मित्तल 'अपस्टार्ट' का लेबल दिया था। अपस्टार्ट का मतलब होता है वो शख्स जो तेजी से पैसे की दम पर ऊपर आया हो और महाघमंडी हो।


कौन है लक्ष्मी निवास मित्तल?
- लक्ष्मी निवास भारत में जन्में और ब्रिटेन में रहने वाले दुनिया के टॉप रिचेस्ट लोगों में शामिल हैं। वो दुनिया की सबसे बड़ी स्टील निर्माता कंपनी आरसेलर मित्तल के चेयरमैन और सीईओ हैं। उनका जन्म 15 जून 1950 राजस्थान के चुरू के एक छोटे से गांव में हुआ था। यहां से उनका परिवार कोलकाता चला गया था। फिर मित्तल लंंदन चले गए थे।
- फोर्ब्स की 2005 की लिस्ट में वो दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स थे। वो पहले ऐसे इंडियन थे, जिन्होंने टॉप टेन लिस्ट में जगह बनाई थी।

कौन है वनीशा मित्तल...
वनीशा मित्तल का जन्म 1980 में लंदन में हुआ था। बिजनेस स्कूल से मैनेजमेंट की स्टडी करने के बाद उसने फैमिली बिजनेस को ज्वाइन कर लिया। वनीशा अपने पिता की कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में शामिल हो गई। उनकी शादी दिल्ली के इनवेस्टमेंट बैंकर और बिजनेसमैन अमित भाटिया से हुई थी। हालांकि 2014 में दोनों का तलाक हो गया था।

X
big fat wedding of vanisha mittal daughter of laxmi niwas mittal
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन