विज्ञापन

बिहार बाेर्ड: मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा में स्टूडेंट्स के जूता-मोजा पहने पर रोक

DainikBhaskar.com

Jul 25, 2018, 09:56 PM IST

बिहार बोर्ड ने पत्र लिख कड़ाई करने को कहा, परीक्षा 31 जुलाई से 2 अगस्त तक

bihar-student-not-allowed-wear-shoes-socks-matric-compartment-exam
  • comment

एजुकेशन डेस्क। मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा में भी परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहनकर आने पर रोक लगा दी गई है। बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने सभी जिलों के डीएम, एसपी व डीईओ को पत्र लिखकर कहा है कि वार्षिक परीक्षा की तरह ही कंपार्टमेंटल परीक्षा में भी सभी परीक्षार्थियों के लिए जूता-मोजा पहनकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश वर्जित रहेगा। परीक्षार्थी चप्पल पहनकर ही परीक्षा केंद्र में जा पाएंगे। परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक आनेवाले परीक्षार्थियो को ही परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी। दोनों पालियों में यही व्यवस्था रहेगी। परीक्षा समाप्त होने तक कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा सेंटर से बाहर नहीं जा पाएगा। मैट्रिक कंपार्टमेंटल की परीक्षा 31 जुलाई से 2 अगस्त तक होनी है।

परीक्षा में प्रश्नपत्रों के रहेंगे 8 सेट
- मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा में मुख्य विषय में प्रश्नपत्र के 8 सेट होंगे। परीक्षार्थी को जिस सेट का प्रश्नपत्र मिलेगा, उसपर अंकित प्रश्नपत्र सेट अपनी कॉपी, ओएमआर पर अंकित करना होगा ताकि मूल्यांकन में दिक्कत न हो।
- बोर्ड अध्यक्ष ने कहा है कि परीक्षार्थियों के भविष्य के लिए यह आवश्यक है कि परीक्षा शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त हो। जिलाधिकारी अपने पदाधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दें कि वे हर स्तर पर कदाचारमुक्त परीक्षा कराएंगे।

सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे
- परीक्षा के लिए केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। हर 500 छात्रों पर एक वीडियोग्राफर की व्यवस्था भी करने के निर्देश दिए गए हैं। इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।
- केंद्र में परीक्षार्थी के अलावा अन्य व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा। छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग तलाशी की व्यवस्था भी करने के लिए कहा गया है।

X
bihar-student-not-allowed-wear-shoes-socks-matric-compartment-exam
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन