• Bike Weak Battery Problem Solve With Using Capacitor At Home
विज्ञापन

30 रुपए की ये एक चीज बाइक की पुरानी बैटरी कर देगी सही, बस ऐसे करें फिट

Dainik Bhaskar

Apr 22, 2018, 12:02 AM IST

बाइक में बैटरी के खराब होने की प्रॉब्लम लगभग सभी को फेस करना होती है। खासकर, पुरानी बाइक में ये प्रॉब्लम जल्दी आती है।

Bike Weak Battery Problem Solve With Using Capacitor At Home
  • comment

यूटिलिटी डेस्क। बाइक में बैटरी के खराब होने की प्रॉब्लम लगभग सभी को फेस करना होती है। खासकर, पुरानी बाइक में ये प्रॉब्लम जल्दी आती है। बैटरी की फिक्स लाइफ होती है जिसके बाद उसका मेंटेनेंस जरूरी हो जाता है। हालांकि, ज्यादातर बाइक में मेंटेनेंस फ्री बैटरी होती हैं। ऐसे में एक समय के बाद इसे चेंज ही करना होता है। वैसे, एक छोटी सी ट्रिक ऐसी है जिसकी मदद से पुरानी बैटरी भी काम करने लगती है।

# बाइक कैपिसिटर की होगी जरूरत

बाइक की बैटरी को कैपिसिटर की मदद से सही किया जा सकता है। इसके लिए हमें 4700 माइक्रो फैराड 50 वोल्ट के कैपिसिटर की जरूरत होती है। इसकी कीमत करीब 30 रुपए होती है। ये बैटरी में फिट किया जाता है, जिससे उसमें करंट आने लगता है और वो फिर से काम करने लगती है। कैपिसिटर बैटरी से निकलने वाले करंट से चार्ज हो जाता है। वहीं, बाइक की स्पीड से बैटरी चार्ज होती है। यदि बैटरी की लाइफ ज्यादा हो जाए तब भी वो थोड़ी-बहुत चार्ज होती है।

# हॉर्न की प्रॉब्लम भी हो जाएगी ठीक

बैटरी में जब कैपिसिटर को कनेक्ट कर दिया जाता है, तब उसके करंट से हॉर्न भी काम करने लगता है। यानी हॉर्न को बैटरी से पावर की जरूरत नहीं है और हॉर्न के नहीं बजने की प्रॉब्लम भी ठीक हो जाती है।

आगे की स्लाइड्स पर देखिए कैपिसिटर को बैटरी के साथ कैसे कनेक्ट करते हैं...

Bike Weak Battery Problem Solve With Using Capacitor At Home
  • comment

इस कैपिसिटर को दोनों प्वाइंट को वायर से सोल्ड कर लें। इसके बाद सोल्ड किए गए एरिया को टैप से कवर कर लें। अब इन वायर्स को बैटरी के प्वाइंट से जोड़ लें। इसमें प्लस-माइनस जैसे कनेक्शन नहीं होते। इस बात का ध्यान रहे कि बैटरी से किए गए कनेक्शन पूरी तरह टाइट होने चाहिए। नहीं तो इसमें स्पार्क हो सकता है।

X
Bike Weak Battery Problem Solve With Using Capacitor At Home
Bike Weak Battery Problem Solve With Using Capacitor At Home
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें