मलेरिया को खत्म करने के लिए 'सेक्स अटैक', बिल गेट्स ने अनोखी तकनीक की रिसर्च पर लगा दिए 27 करोड़ / मलेरिया को खत्म करने के लिए 'सेक्स अटैक', बिल गेट्स ने अनोखी तकनीक की रिसर्च पर लगा दिए 27 करोड़

दुनिया भर में हर साल करीब 10 लाख से ज्यादा लोग मलेरिया से मरते हैं।

dainikbhaskar.com

Jun 24, 2018, 04:45 PM IST
Bill Gates Invested in a Unique Technique of Killing Mosquitos

लंदन. बिल गेट्स ने दुनिया को मलेरिया से मुक्त करने के लिए एक अनोखा फैसला लिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बिल गेट्स ने एक रिसर्च पर करीब 27 करोड़ रु खर्च किए हैं, जिसमें ऐसी तकनीक पर काम किया जा रहा है जो मलेरिया को हमेशा के लिए खत्म कर देगा। इस तकनीक के जरिए मलेरिया के मच्छर आपस में सेक्स करते ही मर जाएंगे। ऐसे होगा ये सब...


- आनुवांशिक रूप से संशोधित पुरुष मच्छरों को एक सीमित जीन के साथ मलेरिया के मच्छरों के बीच छोड़ा जाएगा। वे मादा मच्छरों के साथ सेक्स करेंगे, मादा मच्छरों के काटने से ही मलेरिया फैलता है। अनुवांशिक रूप से संशोधित मच्छरों से सेक्स के दौरान सीमित जीन उनके अंदर प्रवेश करेगा। इसके बाद पैदा हुए मच्छर एक सीमित समय के अंदर मर जाएंगे।

हर साल मरते हैं लाखों लोग
- दुनिया भर में हर साल करीब 10 लाख से ज्यादा लोग मलेरिया से मरते हैं। दुनिया में इसे किसी भी जानवर से ज्यादा खतरनाक माना जाए तो गलत नहीं होगा। इसमें ज्यादातर मामले सब-सहारन अफ्रीका के हैं और ज्यादा इसका शिकार बच्चे होते हैं। हर साल करीब 60 करोड़ लोग इस बीमारी का शिकार होते हैं।

कंपनी तैयार करेगी संशोधित मच्छर
यूके की ऑक्सिटिक नाम की कंपनी इसपर काम कर रही है। ये कंपनी अनुवांशिक रूप से संशोधित मच्छरों को तैयार करेगी। इन्हें 'फ्रेंडली मॉस्किटो' के नाम से पुकारा जाएगा। ये मच्छर 2020 तक डिवेलप हो पाएंगे।

X
Bill Gates Invested in a Unique Technique of Killing Mosquitos
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना