बजट पेश करने से पहले यहां शराब पी सकते हैं चांसलर, बेहद अजीब है इस देश का कानून / बजट पेश करने से पहले यहां शराब पी सकते हैं चांसलर, बेहद अजीब है इस देश का कानून

100 सालों तक एक ही बैग में लाया गया बजट, ये हैं बजट से जुड़ी अजीबोगरीब बातें

dainikbhaskar.com

Feb 01, 2019, 11:33 AM IST
Budget Can Be Presented After Drinking Alchohol Here, Strange Rules of British Parliament

बर्मिंघम. बजट एक ऐसा शब्द है जोकि, आम जिंदगी मे बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सरकार भी अपने मुख्य कार्य, आय-व्यय का लेखा-जोखा बजट से ही करती हैं और देश की अर्थव्यवस्था के लिए बजट पेश करती हैं। पर आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां इस महत्वपूर्ण कार्य को शराब पीकर भी किया जा सकता है। सुनने में बेहद अजीब लगे पर ब्रिटेन में एक ऐसा कानून है कि बजट वाले दिन वहां का चांसलर चाहे तो शराब पीकर भी बजट पेश कर सकता है। आपको बता दें कि हमारे देश में भी इस साल का अंतरिम बजट पेश किया गया है।


- रिपोर्ट्स के मुताबिक हाउस की रूल बुक में इसे लेकर नियम बनाया गया है। हालांकि, इसमें साफ लिखा है कि शराब पीकर बजट पेश करने की इजाजत सिर्फ चांसलर के लिए होती है, वो भी सिर्फ एक दिन के लिए। माना जाता है कि ये नियम ब्रिटेन में दशकों पुराना है और लोग आज इसे बेतुका बताते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं बजट से जुड़ी कुछ अजीबोगरीब बातें।

100 सालों से एक ही ब्रीफकेस का इस्तेमाल
- 1860 में ब्रिटेन के चांसलर विलियम ग्लैडस्टोन के लिए एक बैग बनाया गया था। जिसमें उन्हें अपना बजट पेश करना था। इस बजट ब्रीफकेस का नाम था स्कारलेट। चांसलर विलियम द्वारा इस्तेमाल किए जाने के बाद ब्रिटेन में लगातार 100 सालों तक बजट पेश करने के लिए इसी ब्रीफकेस का इस्तेमाल किया गया।

हर चांसलर ने किया इस्तेमाल
- ब्रिटेन में बजट पेश करने के लिए 100 सालों तक हर चांसलर ने इस ब्रीफकेस का इस्तेमाल किया। बताया जाता है कि हर चांसलर अगले चांसलर को ये ब्रीफकेस पास करता था। जिसे इलेवन डाउनिंग स्ट्रीट से हाउस ऑफ कॉमन तक ले जाया जाता था।

फिर हुआ ये बदलाव
- 100 सालों तक एक ही ब्रीफकेस इस्तेमाल का चलन 1965 में रुका जब Lord Callaghan ने अपने लिए एक अलग बैग मंगवाया। इसके बाद 1997 में Gordon Brown ने भी नए बैग की मांग की। हालांकि, 2011 में George Osborn ने एक बार फिर ग्लैडस्टोन द्वारा इस्तेमाल किए गए 100 साल पुराने ब्रीफकेस से बजट पेश किया था।

आगे पढ़ें, बजट से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स...

और भी पढ़ें -

BUDGET SPECIAL: 12 करोड़ किसान परिवारों को सौगात, प्रधानमंत्री किसान योजना की घोषणा, श्रमिकों का बोनस भी बढ़ा

BUDGET SPECIAL: 5 लाख तक सालाना आमदनी पर अब कोई टैक्स नहीं, मोदी सरकार के कार्यकाल का आखिरी बजट

BUDGET SPECIAL: बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री और केंद्र सरकार को निभानी होती हैं ये परंपरा

BUDGET SPECIAL: क्या आप जानते हैं आम बजट और अंतरिम बजट में क्या अंतर होता है?

BUDGET SPECIAL: Budget पेश करने से पहले यहां शराब पी सकते हैं चांसलर, बेहद अजीब है इस देश का कानून

BUDGET SPECIAL: चुनावी साल में Modi सरकार की बड़ी घोषणा, 5 लाख तक की आय पर नहीं लगेगा इनकम टैक्स

BUDGET SPECIAL: मोदी सरकार का आम आदमी को बढ़ा तोहफा, अब टैक्स लिमिट को बढ़ाकर इतने रुपए तक किया; पहले 2.5 लाख रुपए थी टैक्स लिमिट

100 साल तक इस्तेमाल किया गया स्कारलेट ब्रीफकेस। 100 साल तक इस्तेमाल किया गया स्कारलेट ब्रीफकेस।
भारत में बजट के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले ब्रीफकेस को लेकर कोई खास नियम नहीं हैं। ये कभी काला, तो कभी लाल होता है। भारत में बजट के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले ब्रीफकेस को लेकर कोई खास नियम नहीं हैं। ये कभी काला, तो कभी लाल होता है।
बजट शब्द फ्रेंच के bougette वर्ड से निकला है। जिसका अर्थ होता है एक छोटा बैग। बजट शब्द फ्रेंच के bougette वर्ड से निकला है। जिसका अर्थ होता है एक छोटा बैग।
X
Budget Can Be Presented After Drinking Alchohol Here, Strange Rules of British Parliament
100 साल तक इस्तेमाल किया गया स्कारलेट ब्रीफकेस।100 साल तक इस्तेमाल किया गया स्कारलेट ब्रीफकेस।
भारत में बजट के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले ब्रीफकेस को लेकर कोई खास नियम नहीं हैं। ये कभी काला, तो कभी लाल होता है।भारत में बजट के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले ब्रीफकेस को लेकर कोई खास नियम नहीं हैं। ये कभी काला, तो कभी लाल होता है।
बजट शब्द फ्रेंच के bougette वर्ड से निकला है। जिसका अर्थ होता है एक छोटा बैग।बजट शब्द फ्रेंच के bougette वर्ड से निकला है। जिसका अर्थ होता है एक छोटा बैग।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना