बजट सत्र भी झारखंड विधानसभा के नए भवन में हो पाने के आसार कम

News - बजट सत्र भी झारखंड विधानसभा के नए भवन में होने के अासार बहुत कम दिख रहे हैं। तकनीकी कारणों से यह समस्या खड़ी हुई है।...

Jan 16, 2020, 07:36 AM IST
Ranchi News - budget session also expected to be in new building of jharkhand assembly
बजट सत्र भी झारखंड विधानसभा के नए भवन में होने के अासार बहुत कम दिख रहे हैं। तकनीकी कारणों से यह समस्या खड़ी हुई है। परिस्थिति को देखते हुए विधानसभा की विभिन्न शाखाओं के नए भवन में शिफ्टिंग के लिए की जा रही तैयारी रोक दी गई है। अनौपचारिक रूप से शाखाओं के अधिकारियों से कहा गया है कि वे अभी कागजातों को बांधने, उसे छांटने या शिफ्टिंग के लिए जरूरी अन्य कार्यों को स्थगित कर दें। राज्य सरकार द्वारा आधिकारिक रूप से बजट सत्र के बारे में फैसला किए जाने के बाद ही अागे की कार्यवाही करें।

परेशानी : विधानसभा के अधिकारियों का कहना है कि नए भवन में बजट सत्र कराने से पहले शिफ्टिंग सबसे बड़ी समस्या है। खासकर आईटी से जुड़े कार्यों की। इससे विधानसभा की प्रश्नोत्तर शाखा, एकाउंट आदि जुड़े हैं।

बजट सत्र की अधिसूचना जारी करने की अनिवार्यता

सरकार के शीर्ष स्तर पर हो रहे मंथन के अनुसार लगभग 15 फरवरी के आसपास बजट सत्र बुलाए जाने की संभावना है। इस स्थिति में प्रश्नकाल के लिए 15 दिन पूर्व अर्थात 31 जनवरी तक बजट सत्र बुलाए जाने का फैसला कैबिनेट से ले लेना आवश्यक हो जाता है। इसलिए कि विधायकों को प्रश्न डालने के लिए विधानसभा के कार्य संचालन नियमावली के तहत कम से कम 15 दिनों का समय देना आवश्यक है। इस स्थिति में 31

विशेष सत्र संभव था

अधिकारियों का कहना है कि छह जनवरी से अाठ जनवरी तक बुलाए गये विधानसभा के विशेष सत्र का नये भवन में आयोजन संभव था। क्योंकि उसमें प्रश्नकाल नहीं था। प्रश्नकाल नहीं होने से कई तरह की समस्याएं नहीं थी। अन्य तरह की तकनीकी समस्याओं को किसी तरह उस समय हल कर लिया जा सकता था।

सरकार लेगी निर्णय : सचिव

विधानसभा के सचिव महेंद्र प्रसाद से पूछने पर उन्होंने कहा कि इस बारे में वह कुछ भी नहीं कह सकते हैं। सत्र कहां होगा, यह सरकार का विषय है। कैबिनेट को निर्णय लेना है। कैबिनेट के निर्णय में लेनिन हॉल में सत्र बुलाया जायेगा तो यहां होगा, नये विधानसभा भवन में बुलाने का फैसला होगा तो वहां होगा।

X
Ranchi News - budget session also expected to be in new building of jharkhand assembly
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना