• Home
  • Jeevan Mantra
  • Jyotish
  • Rashi Aur Nidaan
  • budhwar ke upay, astro tips in hindi, budh grah ke upay, ganeshji ke upay, बुधवार के उपाय- गणेशजी को चढ़ाएं 5 चीजें, घर में बढ़ सकती है खुशहाली
--Advertisement--

बुधवार के उपाय- गणेशजी को चढ़ाएं 5 चीजें, घर में बढ़ सकती है खुशहाली

अगर गणेशजी की पूजा रोज की जाए तो हम बड़ी-बड़ी परेशानियों से भी बच सकते हैं।

Danik Bhaskar | May 07, 2018, 04:55 PM IST

रिलिजन डेस्क। गणेश अंक और गणेश पुराण के अनुसार श्री गणेश प्रथम पूज्य देव हैं। किसी भी काम की शुरुआत में गणेशजी की पूजा करने से बाधाएं नहीं आती हैं और हमें सफलता मिल जाती है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार हर बुधवार गणेशजी की विशेष पूजा करनी चाहिए। गणेश पूजन से घर में शुभ वातावरण बना रहता है और धन संबंधी कार्यों में लाभ मिलता है। बुधवार को बुध ग्रह के लिए भी पूजा की जाती है। अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह अशुभ स्थिति में हो तो बुधवार को यहां बताए जा रहे उपाय किए जा सकते हैं...

गणेशजी को चढ़ाएं ये चीजें

श्रीगणेश को सिंदूर, चंदन, जनेऊ, दूर्वा चढ़ाएं। लड्डू या गुड़ से बनी मिठाई का भोग लगाएं। धूप और दीप लगाकर आरती करें। पूजन में इस मंत्र का जाप करें-

मंत्र- वक्रतुंड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ:। निर्विध्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा॥

इस मंत्र का अर्थ यह है कि हे गणेश जी। आप महाकाय हैं। आपकी सूंड वक्र है। आपके शरीर से करोडों सूर्यों के समान तेज निकलता है। आपसे प्रार्थना है कि आप मेरे सारे काम निर्विध्न पूरे करें।

मंत्र का जाप 108 बार करें। इस उपाय से बुध के साथ ही कुंडली के सभी ग्रह दोष दूर हो सकते हैं।

बुधवार को ये उपाय भी कर सकते हैं

- बुधवार को सुबह जल्दी स्नान आदि कर्मों से निवृत्त होकर गणेश जी के मंदिर जाएं और श्री गणेश को दूर्वा अर्पित करें। दूर्वा की 11 या 21 गांठ अर्पित करना चाहिए।

- गाय को हरी घास खिलाएं। शास्त्रों के अनुसार गाय को पूजनीय और पवित्र माना गया है। गौ माता की सेवा करने वाले व्यक्ति पर सभी देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है।

- किसी ज़रुरतमंद व्यक्ति को या किसी मंदिर में हरे मूंग का दान करें। मूंग बुध ग्रह से संबंधित अनाज है। इसका दान करने से बुध ग्रह के दोष शांत होते हैं।

- सबसे छोटी उंगली में पन्ना रत्न धारण करें। पन्ना धारण करने से पहले किसी विशेषज्ञ ज्योतिषी से अपनी कुंडली का अध्ययन करवा लेना चाहिए।

- श्री गणेश को मोदक का भोग लगाएं।

Related Stories