विज्ञापन

बटलर के शतक से इंग्लैंड ने 5वां वनडे जीता, 140 साल के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया को पहली बार 5-0 से हराया

Dainik Bhaskar

Jun 25, 2018, 01:15 AM IST

यह संयोग है कि रविवार को ही इंग्लैंड की फुटबॉल टीम ने विश्व कप में पनामा को 6-1 से हराकर अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5-0 से सीरीज जीतने के बाद इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने कुछ इस तरह जश्न मनाया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5-0 से सीरीज जीतने के बाद इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने कुछ इस तरह जश्न मनाया।
  • comment

  • विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया की यह पिछले 18 मैचों में 16वीं हार है
  • इंग्लैंड ने अंतरराष्ट्रीय वनडे सीरीज में 14वीं बार क्लीन स्वीप किया

मैनचेस्टर (ब्रिटेन). जोस बटलर के नाबाद शतक की बदौलत ने इंग्लैंड ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया को 5वें वनडे में एक विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही उसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 वनडे की सीरीज 5-0 से जीती। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के 140 साल के अधिक के इतिहास में यह पहला मौका है, जब इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5-0 से सीरीज जीती है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। हालांकि मोइन अली की घातक गेंदबाजी के चलते उसकी पूरी टीम 34.4 ओवर में 205 रन ही बना सकी। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने 48.3 ओवर में 9 विकेट पर 208 रन बनाकर मैच जीत लिया।

खराब शुरुआत के बावजूद जीता इंग्लैंड

इंग्लैंड की जीत में उसके विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 122 गेंद में 12 चौके और एक छक्के की मदद से 110 रन बनाए और नाबाद पवेलियन लौटे। इंग्लैंड की पारी की शुरुआत भी खराब हुई थी। 13.1 ओवर में स्कोर 50 रन था और उसके 5 खिलाड़ी पवेलियन लौट चुके थे। इसके बाद बटलर क्रीज पर आए। बटलर ने मोइन के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 36 रन जोड़े, लेकिन तभी मार्क्स स्टोनिस ने मोइन को 16 के निजी स्कोर पर नाथन लियान के हाथों कैच आउट कर दिया।

टीम को जिताकर ही पवेलियन लौटे बटलर
इस समय ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड की मैच पर पकड़ ढीली हो रही है, लेकिन बटलर ने धैर्य नहीं खोया और सैम कुरन के साथ मिलकर स्कोर को 114 तक ले गए। हालांकि तभी कुरन 15 रन पर केन रिचर्डसन की गेंद पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन को अपना कैच थमा बैठे। रिचर्डसन की अगली गेंद पर प्लंकेट भी पेन को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। इंग्लैंड का स्कोर 29.4 ओवर में 8 विकेट पर 114 रन था। इसके बाद बटलर ने आदिल राशिद के साथ मिलकर 97 गेंद पर 81 रन जोड़े। इस समय इंग्लैंड को जीत के लिए 25 गेंद में 11 रन बनाने थे और एक विकेट हाथ में था। यहां पर बटलर ने सूझबूझ दिखाते हुए 6 गेंद में 13 बनाते हुए अपनी टीम को जीत दिला दी।

अच्छी शुरुआत के बाद 100 रन पर खोए 5 विकेट

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी हुई थी। पहले विकेट के लिए एरोन फिंच और ट्रेविस हेड ने 60 रन जोड़े। इसी समय फिंच को 22 रन पर मोइन अली ने बोल्ड कर दिया। मोइन ने अपनी अगली ही गेंद पर स्टोनिस का कैच पकड़ लिया। वह बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। इसके बाद हेड ने शॉन मार्श के साथ मिलकर 30 जोड़े। टीम का स्कोर जब 90 रन था, तब हेड 56 रन प्लंकेट की गेंद पर मोर्गन के हाथों लपके गए। सात रन बाद मार्श भी पवेलियन लौट गए। उन्होंने 8 रन के स्कोर पर मोइन अली की गेंद पर बटलर ने स्टंप किया। टीम के खाते में 100 रन ही जुड़े थे कि तभी कप्तान टिम पेन भी एक के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए।

आखिरी के 5 बल्लेबाजों ने 123 गेंद में 105 रन बनाए

इसके बाद एलेक्स कैरे और डी आर्सी शॉर्ट ने छठे विकेट के लिए 59 रन जोड़े थे, तभी कुरन की गेंद पर बटलर ने कैरे को विकेट के पीछे लपक लिया। कैरे के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया के आखिरी 4 विकेट पर 46 रन पर पवेलियन लौट गए। शॉर्ट 47 रन पर नाबाद पवेलियन लौटे। ऑस्ट्रेलिया के 6 खिलाड़ी दहाई के अंक तक नहीं पहुंच सके। इंग्लैंड की ओर से मोइन अली ने 46 रन देकर 4 और सैम कुरन ने 44 रन देकर 2 विकेट लिए। लियाम प्लंकेट और आदिल राशिद ने क्रमशः 19 और 32 रन देकर 1-1 विकेट लिए।

सीरीज ट्रॉफी के साथ इंग्लैंड के कप्तान इयान मोर्गन और उनके साथी। सीरीज ट्रॉफी के साथ इंग्लैंड के कप्तान इयान मोर्गन और उनके साथी।
  • comment
शतक बनाने के बाद दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते जोस बटलर। शतक बनाने के बाद दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते जोस बटलर।
  • comment
X
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5-0 से सीरीज जीतने के बाद इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने कुछ इस तरह जश्न मनाया।ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5-0 से सीरीज जीतने के बाद इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने कुछ इस तरह जश्न मनाया।
सीरीज ट्रॉफी के साथ इंग्लैंड के कप्तान इयान मोर्गन और उनके साथी।सीरीज ट्रॉफी के साथ इंग्लैंड के कप्तान इयान मोर्गन और उनके साथी।
शतक बनाने के बाद दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते जोस बटलर।शतक बनाने के बाद दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते जोस बटलर।
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें