• Hindi News
  • से सार्ध शती समारोह, शोभायात्राओं से होगा आगाज

से सार्ध शती समारोह, शोभायात्राओं से होगा आगाज

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जयपुर. स्वामी विवेकानंद के जन्म के 150 वर्ष पूरे होने पर सार्ध-शती समारोह राज्यभर में शनिवार से शुरू होंगे। समारोह का आगाज राज्यभर में निकलने वाली 700 शोभायात्राओं से होगी। जयपुर में दो स्थानों से यात्राएं निकलेंगी।
स्वामी विवेकानंद सार्ध-शती समारोह समिति के अध्यक्ष मिट्ठालाल मेहता ने बताया कि समारोह के तहत पुस्तक, कैलेंडर व फोल्डर्स तैयार किए गए हैं। जिन्हें घर-घर तक पहुंचाया जाएगा। शनिवार को जयपुर में चांदपोल व सांगानेरी गेट से शोभायात्राएं निकाली जाएंगी।

एक वर्ष तक होंगे कार्यक्रम

विवेकानंद केंद्र की आजीवन सदस्य रचना ने बताया कि अखिल भारतीय शैक्षिक संघ 31 जनवरी को समर्थ भारत प्रतियोगिता आयोजित करेगा। समिति 18 फरवरी को राज्य में खंड स्तर तक सामूहिक सूर्यनमस्कार कार्यक्रम, अप्रैल में नागपुर के कलाकारों की टीम की ओर से स्वामी विवेकानंद पर आधारित नाटक मंचन, 11 सितंबर को भारत जागो दौड़ के आयोजन होंगे।

दिसंबर में 7 दिन तक युवाओं के दल गांवों में चिकित्सा, शिक्षा व अन्य विषयों पर प्रशिक्षण कक्षाएं लेंगे। अक्टूबर में 5000 युवाओं का शिविर लगेगा। साथ ही देश में होने वाली पांच बड़ी गोष्ठियों में से एक का आयोजन जयपुर में रहेगा, जिसमें कन्याकुमारी से भी दल यहां आएगा।

इन सब आयोजनों के लिए व्यापक तैयारियां करीब एक साल से चल रही हैं। शोभायात्रा संयोजक हरिहर पारीक ने बताया कि जयपुर में विविध संगठनों की ओर से झांकियां तैयार की जा रही हैं। इन सभी के विषय विवेकानंद जी के आदर्श पर आधारित होंगे।