• Hindi News
  • फ्लोराइड प्रभावित इलाकों में लगेंगे फ्री फ्लोराइड वॉटर प्लांट

फ्लोराइड प्रभावित इलाकों में लगेंगे फ्री फ्लोराइड वॉटर प्लांट

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जयपुर. राज्य में फ्लोरोसिस नियंत्रण कार्यक्रम के तहत प्रदेश में सर्वाधिक फ्लोराइड प्रभावित क्षेत्रों में फ्री फ्लोराइड वाटर प्लांट लगाए जाएंगे। छह माह के सर्वे के बाद इन क्षेत्रों को चिन्हित किया जाएगा। ये प्लांट पीएचईडी से समन्वय कर लगाए जाएंगे।

जयपुर सहित प्रदेश के करीब 16 जिलों के कई इलाकों में फ्लोराइड की भारी समस्या है। फ्लोरोसिस के कारण ही बड़ी संख्या में लोगों के दांत, पैरों-हड्डियों में कमजोरी के साथ ही शारीरिक बनावट बुरी तरह प्रभावित हो रही है।

राज्य के नोडल प्रभारी (फ्लोरोसिस) डॉ. रामावतार ने बताया कि फिलहाल अलग-अलग चरणों में अगले छह माह तक ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित किया जा रहा है। बाद में यहां प्लांट लगाकर लोगों को राहत देने की कोशिश की जाएगी। उन्होंने बताया कि फिलहाल फील्ड इन्वेस्टिगेटर सर्वे का काम कर रहे हैं। इसमें गंभीर रूप से पीडि़त मरीज भी चिन्हित किए जा रहे हैं।

ये जिले हैं फ्लोरोसिस से सर्वाधिक प्रभावित: टोंक, भीलवाड़ा, जोधपुर, डूंगरपुर, उदयपुर, जयपुर, दौसा, पाली, जालौर, बीकानेर, चुरु, सीकर, अजमेर, जैसलमेर, नागौर। इनके लिए पिछले दिनों जिला सलाहकारों की नियुक्तियां हुई हैं। पीडि़त मरीजों की जांच के लिए विभाग करीब साढ़े तीन लाख रुपए की लागत से आयनोमीटर की खरीद करेगा।