• Hindi News
  • फार्मेसी कॉलेजों का होगा अब औचक निरीक्षण

फार्मेसी कॉलेजों का होगा अब औचक निरीक्षण

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जयपुर. प्रदेश में फार्मेसी शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए राजस्थान हैल्थ साइंस यूनिवर्सिटी की ओर से संबंधित डिप्लोमा व डिग्री संस्थान का अब औचक निरीक्षण किया जाएगा। जो कभी भी किसी भी संस्थान का निरीक्षण करेगी। निरीक्षण के दौरान छात्रों की उपस्थिति रजिस्टर के साथ साथ स्टाफ, प्रयोगशाला एवं उपकरण की जांच करेगी।


भास्कर में 11 जनवरी को पेज संख्या दो पर फार्मेसी में रुपयों की हाजिरी, घर बैठे डिग्री नामक प्रकाशित खबर में संस्थान के मौजूदा हालात का खुलासा किया था। भास्कर पड़ताल में संस्थान खुले तौर पर छात्रों से पैसे के बदले नॉन अटैंडिंग तथा हाजिरी का झंझट भी नहीं की बात कही थी।

विश्वविद्यालय प्रवक्ता डॉ. एमसीआर व्यास ने बताया कि निरीक्षण के लिए उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया जाएगा। डॉ.व्यास ने बताया कि स्टेट लेवल फीस कमेटी की ओर से निर्धारित से अधिक फीस वसूलने वाले संस्थान पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

इधर, फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया की रजिस्ट्रार कम सचिव अर्चना मुद्गल ने बताया कि देश में डिप्लोमा इन फार्मेसी, बैचलर इन फार्मेसी एवं मास्टर इन फार्मेसी संचालित कॉलेजों को प्रवेश लेने वाले हर छात्र का नाम, पता, फोटो, योग्यता आदि की संपूर्ण जानकारी वेबसाइट पर डालनी होगी।