पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • झूठ का पुलिंदा बांटने का काम सौंपा है बीजेपी हाईकमान ने सोमैया को : गहलोत

झूठ का पुलिंदा बांटने का काम सौंपा है बीजेपी हाईकमान ने सोमैया को : गहलोत

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लैपटॉप खरीद में भ्रष्टाचार के आरोप लगाने वाले किरीट सोमैया पर पलटवार करते हुए कहा है कि भाजपा हाईकमान ने उन्हें झूठ का पुलिंदे बांटने का काम सौंपा है। उन्हें इस तरह की हरकतें नहीं करनी चाहिए। उनकी बातों का कोई आधार नहीं है।

गहलोत ने भाजपा को चुनौती दी कि चाहें तो नेता प्रतिपक्ष कटारिया जी आ जाएं, इस मामले को दिखवा लेते हैं। यदि वास्तव में आरोपों में दम है तो सरकार को कठघरे में खड़ा करें। सच्चाई सामने आनी ही चाहिए।

रविवार को ओटीएस में राजस्थान साहित्य अकादमी के अमृत सम्मान समारोह के बाद गहलोत ने कहा कि प्रदेश में मेधावी बच्चों के लिए लैपटॉप की इतनी बड़ी योजना है। हमें इसका वेलकम करना चाहिए, न कि अड़चनें डालने का काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सोमैया यहां-वहां आरोप लगाते रहते हैं।

अकादमियां लिटरेचर फेस्टिवल जैसे आयोजनों में आगे आए

गहलोत ने कहा कि साहित्य अकादमियां जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के स्तर का कोई आयोजन करेंगी तो सरकार इसमें पूरा सहयोग करेगी ताकि किसी मल्टीनेशनल कंपनी की जरूरत नहीं रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि लिटरेचर फेस्टिवल ने दुनिया में लोकप्रियता अर्जित की है इससे इंकार नहीं किया जा सकता।

मल्टीनेशनल कम्पनियों द्वारा इसे प्रायोजित करने के क्या मायने हैं, यह सोच और चिंता का विषय होना चाहिए। कलाकार, पत्रकार, साहित्यकार समाज के अंग हैं जिनके बिना समाज की रचना की कल्पना नहीं की जा सकती।

उन्होंने कला मर्मज्ञ कोमल कोठारी का स्मरण करते हुए कहा कि कला के क्षेत्र में उन्होंने अद्भुत काम किया। जिससे प्रदेश का नाम रोशन हुआ। इस प्रकार का माहौल बनाए कि नौजवान पीढ़ी देश-दुनिया के साहित्यकारों के विचारों को ग्रहण कर सके। सरकार ने सर्वसम्मति से राजस्थानी भाषा को मान्यता दिलाने के लिए संकल्प पारित किया है।

आशा है भारत सरकार इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाएगी। न्यायाधीश जी.एस. सिंघवी ने कहा कि समाज की समृद्घता उसकी भाषा और संस्कृति में निहित है। उन्होंने इस बात पर चिंता व्यक्त की कि देश में उस भाषा का उपयोग किया जा रहा है जो हमारी नहीं है।

भास्कर के श्याम आचार्य भी सम्मानित: साहित्य मनीषी सम्मान पुरस्कार वरिष्ठ गीतकार तारा प्रकाश जोशी और जनार्दन राय नागर सम्मान पुरस्कार डॉ. सावित्री डागा को दिया गया। अमृत सम्मान पुरस्कार मुश्ताक अहमद 'राकेश', सुरेश पंडित, न्यायमूर्ति विनोद शंकर दवे, प्रकाश परिमल, माधुरी शास्त्री, विद्या सागर आचार्य, ओंकार पारीक, श्याम आचार्य, स्व. नरसिंह देव गुजराती, जसदेव सिंह, डॉ. महेन्द्र भाणावत, नंदलाल परशरामाणी को दिया गया।

नरसिंह देव गुजराती का पुरस्कार उनके पुत्र सत्येन जोसेफ ने लिया, विद्या सागर आचार्य का पुरस्कार उनके पुत्र आनंद आचार्य ने, ओंकार पारीक का पुरस्कार उनकी धर्मपत्नी सूर्य पारीक ने प्राप्त किया।