• Hindi News
  • फरवरी में आएगा माइनिंग रूल्स, नया ड्राफ्ट तैयार 20 जनवरी से पहले स्टेक होल्डर के साथ मीटिंग करने क

फरवरी में आएगा माइनिंग रूल्स, नया ड्राफ्ट तैयार - 20 जनवरी से पहले स्टेक होल्डर के साथ मीटिंग करने की तैयारी, एक दिन में मांगा जाएगा आपत्ति एवं सुझाव - v

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर। राजस्थान माइनिंग रूल्स का नया ड्राफ्ट तैयार हो गया है। ड्राफ्ट में वित्त विभाग की आपत्तियों का समाधान किया गया है। साथ ही हर क्षेत्र के लिए नए रूल्स को सुगम बनाने की कोशिश की गई है, जिससे भविष्य में किसी को शिकायत करने का मौका न मिल पाए।
फरवरी के पहले सप्‍ताह में इसे जारी कर दिया जाएगा ....

फरवरी के पहले सप्ताह में इसे जारी कर दिया जाएगा, जिससे प्रदेश में छोटी खानों की भी नीलामी प्रक्रिया शुरू हो सके। खान विभाग के पूर्व प्रमुख सचिव अशोक सिंघवी के कार्यकाल में तैयार किए गए माइनिंग रूल्स के ड्राफ्ट पर वित्त विभाग ने कड़ी आपत्ति की थी। वित्त विभाग ने ड्राफ्ट फाइल लौटा दी थी। इसके बाद खान विभाग की ओर से नए सिरे से ड्राफ्ट तैयार किया गया। माइनिंग रूल्स का नया ड्राफ्ट तैयार करने के लिए सरकार ने निदेशक खान जीएस मारू की अध्यक्षता में कमेटी बनाई थी। कमेटी की ओर से ड्राफ्ट तैयार करके सरकार को दे दिया है। उस ड्राफ्ट को सरकार की ओर से लगभग फाइनल कर दिया गया है। अब उसमें मामूली संशोधन किया जा रहा है।
खास यह है कि वित्त विभाग की ओर से लगाई गई आपत्ति का निस्तारण कर दिया गया है। नए रूल्स में सरकारी, निजी खातेदारी, गैर खातेदारी और अन्य वर्ग के लिए रूल्स को विस्तार से परिभाषित किया गया है। खान विभाग के अनुसार 20 जनवरी तक नए ड्राफ्ट पर स्टेक होल्डर्स से मीटिंग की जाएगी, जिससे उनकी आपत्ति एवं सुझाव को भी इसमें शामिल किया जा सके। इसके बाद फरवरी के पहले सप्ताह तक नए माइनिंग रूल्स को जारी कर दिया जाएगा।
अगली स्‍लाइड में जानिए वित्त विभाग की क्‍या थी आपत्तियां