पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • डीएसए बंद, रोज लौट रहे पांच से सात मरीज

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डीएसए बंद, रोज लौट रहे पांच से सात मरीज

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
रायपुर। डीएसए (डिजिटल सब्ट्रेक्शन एंजियोग्राफी) मशीन शुरू नहीं होने से आंबेडकर अस्पताल इलाज कराने आने वाले पांच से सात मरीज रोज लौट रहे हैं। इसमें ज्यादा मरीज न्यूरो सर्जरी विभाग व ट्रामा सेंटर के हैं। न्यूरो सर्जरी विभाग के ओपीडी में प्रतिदिन 25 से 30 मरीज आते हैं। इनमें से औसत एक या दो मरीजों को डीएसए जांच की जरूरत होती है, लेकिन यह जांच नहीं हो पाती। इसके अभाव में भी न्यूरो सर्जन रिस्क लेते हुए क्रिटिकल ऑपरेशन कर जाते हैं।



सिर की एंजियोग्राफी, रक्त नलिकाओं व खून का थक्का जमने की जांच केवल डीएसए से संभव है। इसके बावजूद तीन साल बाद भी मरीजों की जांच शुरू नहीं हो पाई है। न्यूरो सर्जरी व ट्रामा सेंटर के अलावा जनरल सर्जरी, मेडिसिन, आंख, गायनिक व ईएनटी विभाग आने वाले मरीजों को भी कई बार डीएसए से जांच कराने की आवश्यकता पड़ती है।



मशीन शुरू नहीं होने से सर्जन व फिजिशियन सीटी स्कैन व सीटी सिम्युलेटर से जांच करवाने की सलाह देते हैं। हालांकि अस्पताल में सिंगल स्लाइस पॉवर की सीटी स्कैन मशीन होने के कारण मरीजों की जांच संभव नहीं हो पाती। अब डॉक्टरों के पास मरीजों की जांच का एकमात्र विकल्प सीटी सिम्युलेटर बचता है। यह मशीन कैंसर विभाग में लगी है। इससे जांच की शुद्धता (बीमारी की जांच) केवल 80 से 90 फीसदी तक आ पाती है। डीएसए मशीन से 100 फीसदी बीमारी का पता चल जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

और पढ़ें