पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • गाइडलाइन नहीं दिल की बातें फालो कीजिए

गाइडलाइन नहीं दिल की बातें फालो कीजिए

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

सिटी रिपोर्टर. रायपुर


पिछले साल की कक्षाओं में टॉपर्स स्टूडेंटस बता रहे हैं सफलता के राज, यह टॉपर्स पिछले दिनों दैनिक भास्कर की वर्कशॉप में शामिल हुए थे।


अपूर्वा घोड़ीचोर, 10 वीं सीजी बोर्ड में 7 वीं रैंक-

स्ट्रांग विलपावर आपको सफलता दिलाता है। सुबह पढऩा है, देर रात नहीं पढऩा, अच्छे माक्र्स लाना यह सब गाइडलाइन फोलो मत कीजिए जो आपका दिल करता है, उसी तरह पढ़ें। प्रेशर को ओवरकम करन के लिए स्वंय कोशिश कीजिए इसके लिए पैरेंट्स से बात कीजिए। इससे आपका तनाव कम होगा।


गुरजीत सैनी, 12वीं आईसीएसई बोर्ड टॉपर-

टॉप करने के लिए मत पढि़ए, पढि़ए क्योकि आपके टीचर्स, पैरेंट्स और आप स्वंय की उम्मीदों पर खरा उतरना है। टाइम मैनेजमेंट सफलता के लिए जरुरी है। स्वंय पर विश्वास रखिए, फिर देखिए आप सबकुछ कर सकते हैं। पढ़ाई का मतलब यह यह नहीं कि आप अपने आसपास की चीजों को अवॉइड करना शुरू कर दें। अपने आसपास के लोगों से मिलते रहिए, वह पॉजिटिव माहौल बनाने में मददगार होते हैं।


दिनेश तारवानी, 10 वीं आईसीएसई बोर्ड टॉपर-

मैं पढ़ाई को लेकर सोचता नहीं बल्कि पढ़ाई करना चाहता हूं। आप किसी चीज को पसंद करते हैं, तो इंटरेस्ट अपने आप आ जाता है। एग्जाम टाइम में प्लानिंग कीजिए, डे वाइस हर सब्जेक्ट को बांट दीजिए। प्लानिंग करना काफी नहीं, उस पर अमल करना भी जरुरी है। कर्म करो किस्मत के भरोस एग्जाम नहीं छोड़ा जा सकता। अपने आप को किसी से कंपेयर मत करा, एक बड़ी सी स्माइल चेहरे पर लाकर आप हर पल तनाव मुक्त रह सकते हैं।


सोनिया हबलानी 12वीं सीबीएसई टॉपर-

45 फीसदी तनाव की वजह हम खुद हैं, बाकी का 65 प्रतिशत तनाव बाहर से आता है। यही 45 फीसदी तनाव की वजहों को कम करके हम स्ट्रेस फ्री एग्जाम दे सकते हैं। दरअसल हमें एग्जाम के लिए शेड्यूल तैयार करना चाहिए। टाइम मैनेज कीजिए, हर विषय के लिए। सबसे अहम बात कि टीचर्स और पैरेंट्स से हमेशा अपनी प्राब्लम डिस्कश कीजिए।

आस्था 12वीं सीबीएसई टॉपर-

सोचिए आपको पढऩा है, तो आप पढेंग़े। लेकिन तनाव लेकर नहीं खुले मन से। अपना लक्ष्य बनाइए, और इसे पाने के लिए जुट जाइए। फोर डी के सिध्दांत को फोलो कीजिए, यानी डिसायर, डायरेक्शन, डेडीकेशन और डिसिप्लिन इन चार डी से ही आप जीवन की हर परीक्षा में सफलता हासिल कर सकते हैं।


राधिका खण्डेलवाल 12वीं सीबीएसई टॉपर-

हम फेल हो गए तो क्या होगा, अरे एग्जाम तो दीजिए, एग्जाम में अपना 100 प्रतिशत दीजिए, फिर आप फेल कैसे हो सकते हैं। डरो मत , पॉजिटिव सोचो कि हम सफल होंगे। आत्मविश्वास रखें और तनाव मुक्त रहें।

जसमीत सलूजा 12वीं सीबीएसई टॉपर-

हम खेल को एंजॉय करते हैं, खेलते समय तो टेंशन नहीं होती न। ऐसे ही पढ़ाई को एंजॉय कीजिए फिर टेंशन तो होगी ही नहीं। जरुरी नहीं कि आपका क्लास मेट कोचिंग जा रहा है, तब आप भी कोचिंग जाएं। आप अपने मन से पढ़ सकते हैं तो सेल्फ स्टडी कीजिए आप सफल होंगे


डिंपल गंगवानी 12वीं सीबीएसई टॉपर-

बड़े बड़ें वाक्यों को याद नहीं रख सकते, तो छोटे छोटे वाक्य बनाकर याद रखिए। गोल सेट कीजिए, लेकिन वह गोल आपके हो किसी की कॉपी न करें। अपने आप से कंपटीशन कीजिए, तभी आप अपने आपको परख सकते हैं।