पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • आरटीओ में लगेगी सेफ ड्राइविंग की क्लास

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आरटीओ में लगेगी सेफ ड्राइविंग की क्लास

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

उदयपुर. अब ड्राइविंग टेस्ट पास करने बाद क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में 45 मिनट की सेफ ड्राइविंग की क्लास भी अटेंड करनी होगी। आवेदकों के लिए यह क्लास 45 मिनट की होगी। इसमें खुद आरटीओ और अन्य परिवहन अधिकारी लाइसेंस जारी करने से पूर्व ट्रैफिक रूल्स और सुरक्षित ड्राइविंग के टिप्स देंगे। यह सुविधा जल्दी ही संभागीय परिवहन कार्यालय में शुरू हो जाएगी।




हादसे रोकने पर सहायक होगी क्लास: प्रादेशिक परिवहन अधिकारी जितेंद्र सिंह ने उम्मीद जताई है कि हादसों को रोकने में सेफ ड्राइविंग क्लास सहायक साबित होगी। केवल टेस्ट में सीमित समय में कुछ प्रश्नों के आधार पर सुरक्षित ड्राइविंग के टिप्स नहीं दिए जा सकते थे। सुरक्षित सफर के लिए और कई बातें महत्वपूर्ण होती हैं। इस लिहाज से इस क्लास का महत्व बढ़ जाता है। कार्यालय में हॉल तैयार होते ही इसकी क्रियान्विति प्रारंभ कर दी जाएगी।

जिज्ञासाओं को करेंगे शांत: आवेदक क्लास के दौरान ट्रैफिक रूल्स और परिवहन से संबंधित जानकारी के लिए प्रश्न भी कर सकेंगे। इसके तहत नियमों को तोडऩे पर जुर्माने के बारे में भी जानकारी मिलेगी। क्लास में एक बार में कम से कम 25 आवेदक भाग ले सकेंगे। यह संख्या जरूरत के अनुसार बढ़ाई जा सकती है। ऑनलाइन आवेदन करने वालों को भी एक बार क्लास अटेंड करनी होगी।




सेफ ड्राइविंग पर फिल्म प्रदर्शन: सेफ ड्राइविंग क्लास में फिल्म प्रदर्शन भी किया जाएगा। इस दौरान आरटीओ, भारत सरकार के सड़क मंत्रालय विभाग की ओर से तैयार फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा।




विभाग में हॉल निर्माणाधीन: परिवहन अधिकारी एमएल माथुर ने बताया कि विभाग परिसर में सेफ ड्राइविंग टेस्ट के उपरांत लगने वाली क्लास के लिए हॉल का कार्य निर्माणाधीन है।



आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें