पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • लेवी नहीं देना पड़ा भारी, नक्सलियों ने क्रशर मशीन व इंजन फूंक डाले

लेवी नहीं देना पड़ा भारी, नक्सलियों ने क्रशर मशीन व इंजन फूंक डाले

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

गुमला/रांची। गुमला सदर थाना से आठ किमी दूर खोरा पतराटोली में रविवार रात 12 बजे पीएलएफआई के नक्सलियों ने दो अलग अलग स्थानों पर एक क्रशर मशीन व एक इंजन को फूंक दिया। क्रशर व इंजन जलकर राख हो गया। इंजन एक घर के अंदर रखा हुआ था। नक्सली घर का छप्पड़ फाड़कर अंदर घुसे और इंजन में आग लगा दी। इससे चार लाख रुपए का नुकसान हुआ। क्रशर मशीन बिरस साहू व रामावतार साहू और इंजन मशीन मोहम्मद कलीम अख्तर का है।


ग्रामीणों के अनुसार रात सवा 12 बजे अचानक क्रशर मशीन से आग की लपटें उठने लगी। रात को ही भारी संख्या में ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंचे, परंतु तबतक क्रशर जलकर राख हो गया था। ग्रामीणों ने बताया कि रात को एक ओमिनी गाड़ी को क्रशर की ओर जोते देखा गया था। परंतु इस प्रकार की घटना से अनभिज्ञ थे। ग्रामीणों ने कहा कि क्रशर मशीन के समीप ओमिनी गाड़ी के चक्के का निशान भी है। नक्सली आग लगाने के बाद वापस पतराटोली की ओर न लौटकर जंगल के रास्ते होते हुए खोरा जामटोली से भाग निकले।


इधर सोमवार की सुबह को पुलिस को घटना की जानकारी मिली। इसके बाद पुलिस घटना स्थल पर पहुंच मामले की जांच शुरू कर दी है। इधर पीएलएफआई के सबजोनल कमांडर राजेश जी ने दूरभाष पर घटना की जिम्मेवारी लेते हुए कहा है कि कलीम अख्तर को संगठन द्वारा फोन किया गया था। परंतु उसने कोई तरजीह नहीं दिया। इसलिए क्रशर मशीन व इंजन में आग लगा दी।

चार माह पहले मशीन लगाया था

क्रशर मालिक बिरस साहू वा रामावतार साहू पतराटोली गांव के हैं। इनके पास रोजी रोजगार का कोई साधन नहीं है। दोनों ने पैसा जुगाड़ कर गांव में ही पत्थर की लीज लेकर क्रशर मशीन लगाया। परंतु नक्सलियों ने क्रशर में आग लगा दी। बिरस व रामावतार का बुरा हाल है। क्योंकि अब दोबारा मशीन बैठाने के लिए उन्हें दूसरे लोगों से पैसा कर्ज लेना पड़ेगा।

कोई फोन कॉल नहीं आया है : बिरस साहू

बिरस साहू ने बताया कि चार माह पहले क्रशर मशीन लगाया था। इससे जो आमदनी होती थी उससे परिवार का पालन पोषण करते हैं। परंतु नक्सलियों ने बिना वजह के हमारे क्रशर मशीन में आग लगा दिया। हमारे पास किसी प्रकार का फोन कॉल नहीं आया है। रात को ही क्रशर में आग लगने की सूचना मिल गई थी।

क्यों आग लगाया नहीं है जानकारी : कलीम

क्रशर मालिक कलीम अख्तर ने कहा कि रात को अज्ञात लोगों ने क्रशर के पास तोडफ़ोड़ किया है। घर का छप्पड़ फाड़कर अंदर घुसे और इंजन में आग लगा दी। किसने आग लगाया और क्यों लगाया। इसका पता नहीं है।

पुलिस मामले की जांच कर रही है : अनिल

थाना प्रभारी अनिल कुमार कर्ण ने कहा कि सुबह को क्रशर मशीन व इंजन में आग लगाने की सूचना मिली है। किसने व क्यों आग लगाया। अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है। क्रशर मालिकों से पूछताछ के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

आप भी देखिये नक्सली उत्पात की तस्वीरें -
फोटो - दुर्जय पासवान।