पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • श्रमिक को बिना नोटिस नौकरी से निकालने पर लगा 15 हजार का जुर्माना

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

श्रमिक को बिना नोटिस नौकरी से निकालने पर लगा 15 हजार का जुर्माना

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

हैंडिक्राफ्ट फैक्ट्री में कार्यरत श्रमिक को बिना नोटिस निकालने पर श्रम न्यायालय ने अनुचित बताया




जोधपुर. औद्योगिक विवाद अधिकरण और श्रम न्यायालय ने एक श्रमिक को बिना नोटिस और जांच के सेवा से पृथक करने को अनुचित मानते हुए एक हैंडिक्राफ्ट फैक्ट्री पर 15 हजार रुपए क्षति पूर्ति के रूप में जुर्माना लगाया है। यह आदेश पीठासीन अधिकारी एचआर नागौरी ने शंभू भवन, फतेहसागर की नहर, नागौरीगेट के अंदर रहने वाले दिलीप डागा की ओर से दायर श्रम विवाद का निस्तारण करते हुए दिया।




आवेदक की ओर से उसके प्रतिनिधि अधिवक्ता केके व्यास ने श्रम न्यायालय से कहा कि प्रार्थी बैंक कॉलोनी, राइकाबाग स्थित मेसर्स शेखावटी आर्ट एक्सपोर्ट में 10 जनवरी 2007 को लेखाकर्मी के पद पर नियुक्त हुआ और 21 मई 2008 तक लगातार कार्य करता रहा।




प्रार्थी को 3 जुलाई 2008 को अप्रार्थी नियोजक ने बिना कोई कारण बताए सेवा मुक्त कर दिया। प्रार्थी ने जनवरी 2007 से 21 मई 2008 तक लगातार 240 दिन से अधिक समय तक कार्य किया है, अत: स्थाई प्रकृति का कर्मचारी रहा है। उसे बिना किसी जांच अथवा नोटिस के अथवा किसी तरह का मुआवजे के सेवा मुक्त किया गया है जो अवैधानिक है।




अप्रार्थी शेखावटी आर्ट एक्सपोर्ट की ओर से कहा गया कि प्रार्थी ने कभी भी लगातार कार्य नहीं किया व स्वेच्छा से अनुपस्थित रहता था। इसलिए किसी प्रकार का अनुतोष प्राप्त करने का अधिकारी नहीं है।




दोनों पक्षों की बहस सुनने के बाद न्यायालय ने प्रार्थी को सेवा से अवैधानिक तरीके से पृथक करना पाया, लेकिन प्रकरण की परिस्थितियों को देखते हुए सेवा में पुर्नस्थापित करना उचित नहीं समझते हुए अप्रार्थी को क्षतिपूर्ति के रूप में प्रार्थी को 15 हजार रुपए भुगतान करने के आदेश दिए।



आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

और पढ़ें