• Hindi News
  • निशी.....पंजाबी समाज ने मनाया लोहड़ी पर्व

निशी.....पंजाबी समाज ने मनाया लोहड़ी पर्व

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

जोधपुर. सुंदर मुंदरिये हो तेरा कौण विचारा हो हो...दुल्ला भट्टी वाला हो.....लोहड़ी के इस लोकगीत के साथ पंजाबी समाज के लोगों ने शनिवार शाम एस एन मेडिकल कॉलेज में लोहड़ी का पर्व धूम धाम से मनाया।

फसल कटने और नववर्ष की खुशी में मनाया जाना वाला लोहड़ी पर्व पंजाबी समाज के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है। जिसमें समाज के लोग अगिन के चारों ओर परिक्रमा करके घर परिवार और समाज की खुशहाली के लिए दुआएं मांगते है। साथ ही मूंगफली, रेबड़ी, तिल और मक्की को अगिन में चढ़ाकर प्रसाद स्वरूप ग्रहण करते है।

इस मौके पर जहां एक संस्कृति केंद्र पटियाला के लोक कलाकारों ने मलवाई गिद्दा, दिल भर गया, झूमर, माईया और भांगड़ा की आकर्षक प्रस्तुति से दर्शकों का मनोरंजन किया। वहीं समाज के युवाओं ने भी कई रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान अपेक्षा भारद्वाज द्वारा तैयार की गई पंजाबी समाज की वेव साइट का विमोचन भी किया गया। जिसमें समाज के वरिष्ठ सदस्यों के अलावा वर्ष भर चलने वाली विभिन्न गतिविधियों की भी जानकारी प्रदान की जाएंगी।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान हाईकोर्ट जस्टिस निर्मलजीत कौर ने समाज के होनहार छात्र छात्राओं को स्मृति चिन्ह और बुजर्गों को शॉल देकर सम्मानित किया, और बेहतर भविष्य के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर राजस्थान हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश बलवंत राय अरोड़ा, पंजाबी समाज के अध्यक्ष प्रमोद लखन पाल,सचिव जगदीश सचदेवा, उधोगपति जगदीश तलवार, हरदेव सिंह संधू और हरदेव सिंह सिद्धू भी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ.रमा अरोड़ा ने किया।