• Hindi News
  • शंकर कैमूरी व मनोज शंकर कैमूरी व मनोज

शंकर कैमूरी व मनोज शंकर कैमूरी व मनोज

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पटना. बिहार एक छोटे से गाँव की रहने वाली शिंजनी कुमार जल्द ही पेटीएम बैंकिंग सेवा की CEO बननेवाली हैं। समस्तीपुर के किसान के परिवार में जन्मी शिंजनी ने पटना वीमेंस कॉलेज से पढ़ाई की थी। इससे पहले वे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में डिप्टी जनरल मैनेजर थीं। इससे अलावा वे यूएसए की कंपनी में भी काम कर चुकी हैं।
पिता करते हैं आज भी खेती....
समस्तीपुर के पुनास गांव में एक किसान परिवार में पैदा हुईं शिंजनी ने लखीसराय के बालिका विद्यापीठ से पढ़ाई के बाद पटना वीमेंस कॉलेज से अंग्रेजी में ग्रेजुएशन किया। उनके पिता आज भी खेती करते हैं । पटना में पढने के बाद शिंजनी ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अंग्रेजी में एमए और फिर अमेरिका के टेक्सास यूनिवर्सिटी के लिंडन जॉनसन स्कूल से पब्लिक पॉलिसी में एमए किया।
पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए की नौकरी
पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए शिंजनी ने बालिका विद्यापीठ में नौकरी की थी। अमेरिका से डिग्री हासिल करने के बाद वह मार्च 1992 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में डिप्टी जनरल मैनेजर बनीं और नवंबर 2007 तक इस पद पर रहीं। दिसंबर, 2007 में अमेरिका की वित्तीय संस्था मेरिल लिंच कंट्री कंपलायंस हेड के तौर पर जुड़ीं और अक्टूबर, 2007 तक यहां रहीं।
अक्टूबर, 2010 में प्राइस वाटर हाउस कूपर्स में डायरेक्टर के पद पर काम किया। मौजूदा समय वे प्राइस वाटर हाउस कूपर्स (पीडब्लूसी) में कार्यकारी निदेशक के पद पर हैं। शिंजनी कुमार अब पेटीएम पेमेंट बैंक की सीईओ बनने जा रही है।
आगे की स्लाइड में पढ़ें, पेटीएम जून में शुरु करेगी बैंकिंग सेवा...