पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • हरियाणा में स्वाइन फ्लू बोल रहा सर चढ़कर, अब तक 30 की गई जान

हरियाणा में स्वाइन फ्लू बोल रहा सर चढ़कर, अब तक 30 की गई जान

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

चंडीगढ़. हरियाणा में स्वाइन फ्लू थमने का नाम नहीं ले रहा है। जनवरी से अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है। वर्तमान में 455 संदिग्ध मामलों में 198 रोगी चिह्नित हुए हैं। विभाग इस मामले में फेल साबित हो रहा है। सोमवार को चार मौतों से हिला कर रख दिया है।


सोमवार को चार लोगों की मृत्यु हुई है। इनमें जिला भिवानी, फतेहाबाद, गुडग़ांव एवं पंचकूला में एक-एक मौत हुई। सरकारी बयान के अनुसार अब तक 46 पॉजिटिव मामलों का उपचार करके उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है। पहली जनवरी, 2013 से स्वाइन फ्लू से पीडि़त चार लोगों का घर में अलग रखकर उपचार किया गया। इसके अतिरिक्त, 49 पीडि़तों को अब भी घरों में अलग रखा जा रहा है और इनमें से दो पीडि़तों का कल ही घर में अलग रखकर उपचार शुरू किया गया है।


स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता के अनुसार जिला सिरसा में स्वाइन फ्लू के कारण अधिकतम पांच लोगों के मरने की रिपोर्ट है। पंचकूला, फरीदाबाद एवं करनाल में चार-चार, भिवानी एवं कुरुक्षेत्र में तीन-तीन, गुडग़ांव एवं जींद में दो-दो एवं फतेहाबाद, हिसार एवं कैथल में एक-एक व्यक्ति के स्वाइन फ्लू से मौत हुई है।


उन्होंने कहा कि सोमवार 21 संदिग्ध मामलों की जांच एवं स्क्रीनिंग की गई, जबकि विभिन्न जिलों से कुल 11 पॉजिटिव मिले हैं। पांच मामले जिला गुडग़ांव से, दो-दो मामले हिसार एवं फतेहाबाद से तथा एक-एक मामला जिला अम्बाला एवं भिवानी से है।