• Hindi News
  • Mp
  • Bhopal
  • मराठी फिल्म 'संत तुकारामÓ का प्रदर्शन 2 सितंबर को
--Advertisement--

मराठी फिल्म 'संत तुकारामÓ का प्रदर्शन 2 सितंबर को

मराठी फिल्म 'संत तुकारामÓ का प्रदर्शन 2 सितंबर को

Dainik Bhaskar

Aug 30, 2012, 04:49 PM IST
मराठी फिल्म 'संत तुकारामÓ का प्रदर्शन 2 सितंबर को

भोपाल। भारत भवन के छवि प्रभाग द्वारा रविवार 2 सितंबर 2012 को दोपहर 12 बजे से मराठी फिल्म 'संत तुकाराम' का प्रदर्शन किया जाएगा।





प्रभात फिल्म कंपनी के बैनर तले 1936 में बनी इस फिल्म का निर्देशन वी दामले एवं एस. फतेलाल ने किया था। जबकि कहानी व संवाद शिवराम वाशिकर के, गीत शांताराम अठावले एवं संगीत केशव राव भोले ने दिया था। अभिनेता विष्णुपंत पगनीस, गौरी भागवत एवं कुसुम भागवत के अभिनय से सजी इस फिल्म का छायांकन वी.अवधूत ने किया था।





ऐसा था संत तुकाराम का जीवन: महाराष्ट्र के छोटे के गांव देहू में संत तुकाराम (विष्णुपंत पगनीस) अपने भक्ति गीतों की वजह से वहां के रहवासियों के प्रिय बन जाते हैं। वहीं उनकी पत्नी जीजायी (गौरी) को लगता है कि गृहस्थी भक्ति-भजन से नहीं चलती, इसलिए तुकाराम को भी कठोर श्रम करते हुए परिवार का भरण-पोषण करना चाहिए। वहीं गांव का एक पुजारी भी तुकाराम का विरोध करता है, जबकि देवयोग से वे अपनी कीर्ति को चारों ओर फैलते रहते हैं। आखिरकार धन, लोभ, मोह और माया से परे वे आध्यात्मिक जीवन में लीन होते जाते हैं।







विशुद्ध आस्था का चित्रण: 1937 में वेनिस इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (इटली) में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीतने वाली पहली हिंदुस्तानी फिल्म संत तुकाराम (मराठी) 17वीं सदी के संत एवं कवि तुकाराम के जीवन पर आधारित कहानी है। यह फिल्म विशुद्ध आस्था का चित्रांकन करने के साथ-साथ तप, मनन, साधना और व्यवहारिक जीवन के ठोस धरातल के बीच उत्पन्न तनावों व उत्तरदायित्वों का सटीक व मार्मिक चित्रण करती है।



X
मराठी फिल्म 'संत तुकारामÓ का प्रदर्शन 2 सितंबर को
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..