• Hindi News
  • अंतर्राष्ट्रीय हार्टी एक्सपो 2013 एक फरवरी से

अंतर्राष्ट्रीय हार्टी एक्सपो-2013 एक फरवरी से

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

भोपाल। उद्यानिकी एवं प्रक्षेत्र वानिकी संचालनालय द्वारा 1 फरवरी से अंतर्राष्ट्रीय हार्टि एक्सपो-2013 का आयोजन किया जा रहा है। राष्ट्रीय बागवानी मिशन एवं मप्र राज्य कृषि विपणन (मंडी) बोर्ड के सहयोग से भेल दशहरा मैदान में आयोजित होने वाले इस हार्टि एक्सपो में देश-विदेश से हार्टिकल्चर से जुड़ी संस्थाएं एवं विशेषज्ञ अपने-अपने उत्पादों (फल, फूल, सब्जी एवं औषधीय पौधों) के शामिल होंगे।



सीखेंगे हार्टिकल्चर की विदेशी तकनीक: हार्टि एक्सपो का आयोजन 1 फरवरी से 3 फरवरी 2013 को भेल दशहरा मैदान में किया जाएगा। इसमें देशभर से हार्टिकल्चर से जुड़ी लगभग 200 संस्थाएं एवं विशेषज्ञ को आमंत्रित किया गया है। जिसमें से करीब 60 कंपनियों ने अपनी सहमति दे दी है। वहीं एक्सपो में यूरोपियन कंट्रीज के साथ-साथ इजराइल और जापान की कंपनियों को भी आमंत्रित किया गया है।


यह कंपनी हार्टिकल्चर से जुड़ी अपनी-अपनी उन्नत तकनीकों को सांझा कर पैदावार बढ़ाने के तरीकों पर विचार करेंगी। इस दौरान हार्टिकल्चर से जुड़े विशेषज्ञ व वैज्ञानिक कृषि क्षेत्र में काम कर रहे लगभग 10 हजार लोगों को नयी तकनीकों का प्रदर्शन करते हुए विस्तृत जानकारी देंगे।हार्टि एक्सपो में अगल-अगल सत्रों में सेमिनार भी आयोजित किए जाएंगे।

यह पहला मौका: यह पहला मौका है, जब इतने बढ़े स्तर पर हार्टिकल्चर की तकनीकों को सांझा करने के लिएहार्टि एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है। यह अच्छा मौका होगा जब कृषि के क्षेत्र से जुड़े लोगों को देश-विदेश में प्रचलित हार्टिकल्चर की नयी तकनीकों की जानकारी मिल सकेगी।
-एमएम उपाध्याय, आयुक्त, कृषि उत्पादन