पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • पट्टों की भूमि पर कब्जा दिलाने चलेगा अभियान

पट्टों की भूमि पर कब्जा दिलाने चलेगा अभियान

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

भोपाल। राजस्व मंत्री करण सिंह वर्मा ने मंगलवार को विधानसभा में आश्वासन दिया कि अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के लोगों को दिए गए भूमि के पट्टों पर कब्जे दिलाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। ध्यानाकर्षण के तहत यह मामला उठाते हुए कांग्रेस विधायक केपी सिंह का कहना था कि कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में दिए गए एक लाख से ज्यादा पट्टों पर आठ साल में भी कब्जे नहीं दिलाए जा सके हैं। उनके विधानसभा क्षेत्र की एक तहसील में ही 400 ऐसे मामले हैं।


मंत्री ने बताया कि कब्जे दिलाने के लिए अभियान चलाने के निर्देश 2011 में और फिर 2012 में भी शासन ने दिए हैं। मुख्य सचिव ने 14 दिसंबर 2012 को कलेक्टरों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग में समीक्षा भी की थी। पूरक प्रश्नों के उत्तर में वर्मा ने कहा कि तहसीलों में 964 शिविर लगाए जा चुके हैं। प्रदेश में 864 ऐसे मामलों में से 204 ही निराकरण नहीं हुआ है क्योंकि मामले विवाद के बाद कोर्ट में हैं।


सिंह ने कहा कि यह आंकड़ा सही नहीं है, क्योंकि शिवपुरी जिले की खनियाधाना क्षेत्र में ही 400 मामलों की सूची उनके पास है, जिनमें आज तक कब्जे नहीं मिले हैं। मंत्री ने कहा कि वे एक बार फिर निर्देश देंगे।