• Hindi News
  • चार्ट बनने के बाद भी मिल सकेगी खाली बर्थ की जानकारी

चार्ट बनने के बाद भी मिल सकेगी खाली बर्थ की जानकारी

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

भोपाल। रेलवे अब यात्रियों को चार्ट बनने के बाद भी खाली बर्थ की जानकारी उपलब्ध करवाने लगा है। इसके लिए रेलवे की अधिकृत वेबसाइट पर एक लिंक व ऑप्शन डाल दिया गया है। वहीं, खाने-पीने संबंधी शिकायतों के लिए भी टोल-फ्री नंबर यात्रियों को रेलवे ने उपलब्ध करवा दिया है।


पश्चिम-मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पीयूष माथुर ने बताया कि खाली बर्थ संबंधी जानकारी लेने के लिए रेलवे की वेबसाइट को लॉगइन करना होगा। इसके बाद स्क्रीन के बांई ओर करंट बुकिंग अवेलेबिलिटी पर क्लिक करने पर एक फॉर्म सामने आएगा। इसमें जिस स्टेशन से यात्रा शुरू करना है, उसका नाम टाइप कर गेट अवेलेबिलिटी के बटन को क्लिक करके उस स्टेशन से अगले 4 घंटे में चलने वाली सभी गाडिय़ां सामने आ जाएंगी।


यह वह गाडिय़ां होंगी, जिनके चार्ट बन चुके हैं और विभिन्न श्रेणी में उपलब्ध बर्थ की संख्या भी डिस्प्ले हो जाएगी। इसके बाद बर्थ उपलब्ध होने की स्थिति में यात्री को स्टेशन पर पहुंचकर करंट बुकिंग काउंटर से कंफर्म रिजर्वेशन सहित टिकट मिल सकेगा। हाल ही में रेलवे ने यह परिवर्तन कर यात्रियों को नई सुविधा प्रदान की है।


यहां करें खान-पान की शिकायतें: खान-पान की शिकायत टोल फ्री नंबर पर हो सकेंगी। इसके लिए रेलवे ने खान-पान संबंधी शिकायतों के लिए एक सेंट्रलाइज मॉनिटरिंग सेल स्थापित किया है। इस सेल पर खान-पान संबंधी शिकायतें टोल फ्री नंबर 1800111321 पर फोन कर दर्ज हो सकेंगी। यह सेल सप्ताह में सातों दिन सुबह 7 से रात 10 बजे तक खुला रहेगा। इस सेल में होने वाली शिकायतों को रजिस्टर्ड कर संबंधित रेलवे जोन को पहुंचाया जाएगा।