• Hindi News
  • प्लीज बताएंगे! 20 को एनडीए एग्जाम और अगले दिन गणित का पर्चा, कैसे होगी तैयारी?

प्लीज बताएंगे! 20 को एनडीए एग्जाम और अगले दिन गणित का पर्चा, कैसे होगी तैयारी?

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

भोपाल। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की हेल्पलाइन के दूसरे चरण में कई विद्यार्थी हायर सेकंडरी के गणित के पर्चे की तारीख फिर से बदलने की जानकारी ले रहे हैं। उनका कहना है कि 20 अप्रैल को नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) की परीक्षा है तथा अगले दिन 21 अप्रैल को हायर सेकंडरी का गणित का पर्चा है। ऐसे में दोनों पर्चों की तैयारी किस तरह हो सकती है। इस पर काउंसलर्स ने विद्यार्थियों को सलाह दी है कि वे दोनों पर्चों की तैयारी के हिसाब से शेड्यूल बना लें और घबराएं नहीं।


दूसरे चरण के दौरान 10 दिन में 2 हजार से ज्यादा फोन कॉल्स हेल्पलाइन पर पहुंच चुके हैं। काउंसलर गौरव श्रीवास्तव व शिरीन खान का कहना है कि विद्यार्थी सबसे ज्यादा इन दिनों विषय के चयन, करियर गाइडेंस संबंधी प्रश्न और टेक्नीकल विषयों के बारे में पूछ रहे हैं। साथ ही उन विषयों में ग्रेजुएशन करने के बाद क्या फायदा मिलेगा, यह भी जानकारी ले रहे हैं। हाईस्कूल की परीक्षा पास कर 11वीं में किस विषय का चयन करें, जिससे भविष्य बनाने में आसानी हो। ज्यादातर विद्यार्थियों की मुख्य जिज्ञासा होती है कि ऐसा कौन से विषय है, जिसमें मेहनत का पूरा फल मिले और नौकरी भी जल्दी मिल जाए।

रिजल्ट में देरी तो नहीं होगी
वहीं, कुछ विद्यार्थी रिजल्ट में देरी होने के विषय में पूछ रहे हैं। उनका कहना है कि हायर सेकंडरी का रिजल्ट समय पर तो आ जाएगा। इस पर काउंसलर्स ने विद्यार्थियों से फिलहाल अगले पर्चों की तैयारी करने और प्रतियोगी परीक्षाओं पर ध्यान देने की सलाह दी।