पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • जब नेहरू की ५५५ सिगरेट लेने के लिए २०० किमी दूर भेजा गया विशेष विमान

जब नेहरू की ५५५ सिगरेट लेने के लिए २०० किमी दूर भेजा गया विशेष विमान

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मप्र स्थापना दिवस विशेष : 1 नवंबर को मप्र का 60वां स्थापना दिवस है। इस मौके पर dainikbhaskar.com आपको बता रहा है मप्र की राजनीति के रोचक किस्से।

भोपाल। जवाहरलाल नेहरू ने मप्र को कई सौगातें दी हैं। मप्र के राजनेता शंकरदयाल शर्मा और उनके बीच खासी नजदीकी थी। इस वजह से अक्सर नेहरू मप्र आया करते थे। जवाहरलाल नेहरू अपने प्रधानमंत्री के कार्यकाल के दौरान सिर्फ भोपाल शहर में 18 से ज्यादा बार आए।

सिगरेट के लिए राज्यपाल ने इंदौर भेजा विशेष विमान
एक बार जवाहरलाल नेहरू भोपाल के दौरे पर थे। राजभवन में यह पता चला कि नेहरू की फेवरेट ब्रांड 555 सिगरेट भोपाल में नहीं मिल रही है। नेहरू खाने के बाद सिगरेट पीते थे। यह पता चलते ही भोपाल से इंदौर एक विशेष विमान भेजा गया। इंदौर एयरपोर्ट पर सिगरेट के कुछ पैकेट पहुंचाए गए और विमान सिगरेट के पैकेट लेकर वापस भोपाल लौट आया। इस घटना का जिक्र मप्र राजभवन की वेबसाइट पर है।

भोपाल नवाब के महल में रुकने पर राज्यपाल ने जताई नाराजगी
जवाहरलाल नेहरू जब भी भोपाल आते थे तो भोपाल नवाब के महल या उनकी चिकलोद स्थित कोठी पर रुकते थे। यह देखकर मप्र के दूसरे राज्यपाल हरि विनायक पाटस्कर काफी नाराज हुए। उन्होंने जवाहरलाल नेहरू से साफ कह दिया कि आप अधिकारिक यात्रा पर भोपाल आ रहे हैं, इसलिए आपके ठहरने के लिए राजभवन से उपयुक्त कोई और जगह नहीं है।

आगे की स्लाइड्स में देखें नेहरू की भोपाल यात्रा की तस्वीरें
खबरें और भी हैं...