पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • सड़क पर तड़प रहे घायल बंदर की एक शिक्षक ने यूं की मदद

सड़क पर तड़प रहे घायल बंदर की एक शिक्षक ने यूं की मदद

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भोपाल/दमोह। जबेरा के रानी दुर्गावती वन अभ्यारण्य में सड़क दुर्घटना में घायल हुए बंदर को शिक्षक द्वारा बचाने का प्रयास वन विभाग के अमला की लापरवाही के चलते विफल हो गया। वन अमले को बंदर सौंपे जाने के बाद 6 घंटे तक इलाज न मिलने से उसकी मौत हो गई। अब इस मामले में डिप्टी रेंजर को हटा दिया गया है।
दानीताल व सतघटिया के बीच 21 सितंबर को दमोह-जबलपुर हाइवे पर जंगल में एक बंदर सड़क पर घायल अवस्था में पड़ा था। वहां से निकल रहे शिक्षक राजेश जैन ने बंदर को देखकर अपनी बनियान उतारकर घायल बंदर को लोगों की मदद से वन विभाग के वाहन तक पहुंचाया था और वन्यजीव पालन केंद्र गिरीदर्शन के सुपर्द किया गया था। लेकिन वन विभाग द्वारा घायल बंदर का घटना के 6 घंटे बाद भी इलाज नहीं कराया, जिससे उसकी मौत हो गई।

वन विभाग के अधिकारियों की लापरवाही से हुई वन्य जीव की मौत का मामला उजागर होने के बाद वन विभाग द्वारा अपनी गलती पर पर्दा डालने के लिए बंदर का इलाज कराने की बात कही जा रही है। लेकिन जब बंदर की मौत का सच जानने के लिए वन विभाग के कर्मचारियों द्वारा बताए गए डॉ. केएस सोनी से बात की तो उन्होंने बताया कि कर्मचारियों द्वारा 22 मार्च को मृत बंदर का पीएम कराने लाया गया, इलाज कराने की बात गलत है। बंदर की मौत का कारण एक्सीडेंटल बताकर उसका पीएम कराया गया है।
अधिकारी ने भी झूठ बोला
वहीं गिरीदर्शन के इंचार्ज डिप्टी रेंजर एचके महोबिया ने बताया की बंदर घटना के छह घंटे बाद मौत हो गई थी। जिसे जबेरा के मनोज श्रीवास्तव से घायल बंदर का इलाज कराया गया था। जब भास्कर ने डॉ. मनोज श्रीवास्तव से बात की तो उन्होंने बताया कि बंदर के घायल या इलाज करोन की बात सरासर झूठी है।
शिक्षक ने कहा दी जा रही धमकी
वहीं बंदर को बचाने वाले शिक्षक राजेश जैन ने बताया कि बंदर की मौत के बारे में जब वन अधिकारियों से जानकारी मांगी तो डिप्टी रेंजर एसचके महोबिया ने उन्हें इस मामले में न पड़ने की धमकी देते हुए कहा कि यदि तुम इस मामले में ज्यादा पड़ोगे तो उल्टे तुम्हें ही वन्य जीव की हत्या के मामले में अंदर कर देंगे।
डिप्टी रेंजर को हटाया
घायल हुए बंदर को बचाने में लापरवाही बरतने के आरोप में डीएफओ संजय श्रीवास्तव ने सेंचुरी रेंज के डिप्टी रेंजर एसके महोबिया को हटा दिया है। साथ ही पूरे मामले की जांच के आदेश एसडीओ एमएस उईके को दिए हैं। उन्हें सात दिन में जांच करके प्रतिवेदन प्रस्तुत करना है।
अगली स्लाइड्स में देखें संबंधित PHOTOS

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें