• Hindi News
  • Mp
  • Gwalior
  • ग्वालियर में भी आएगी मेट्रो, राइट कंपनी ने शुरू किया सर्वे

ग्वालियर में भी आएगी मेट्रो, राइट कंपनी ने शुरू किया सर्वे / ग्वालियर में भी आएगी मेट्रो, राइट कंपनी ने शुरू किया सर्वे

ग्वालियर में भी आएगी मेट्रो, राइट कंपनी ने शुरू किया सर्वे

Sameer Garg

Jul 21, 2016, 04:28 PM IST
ग्वालियर में भी आएगी मेट्रो, राइट कंपनी ने शुरू किया सर्वे
ग्वालियर। एमपी के भोपाल और इंदौर के बाद अब ग्वालियर में भी मेट्रो चलाने की योजना पर काम शुरू होने वाला है। इसके लिए राइट कंपनी जल्दी ही सर्वे करने वाली है। पूरे शहर में ट्रांसपोर्ट के लिए विकल्प बनने वाली इस मेट्रो की कुल लागत करीब 5000 करोड़ रुपए होगी। तीन चरण में होगा मेट्रो का निर्माण..........
-देश की कई मेट्रो सिटीज में मेट्रो ट्रेन चलाने की योजना बनाई गई थी। शहरी विकास मंत्रालय ने मप्र में बड़े शहरों में मेट्रो चलाने की योजना बनाई।
-राजधानी भोपाल और इंदौर में मेट्रो ट्रेन की डीपीआर तैयार हो गई है और सर्वे भी हो चुका है। अब ग्वालियर की बारी आई है।
-वैसे ग्वालियर में मेट्रो ट्रेन शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री ने भी दो साल पहले घोषणा की थी, लेकिन अब जाकर सर्वे का काम शुरू होने जा रहा है।
तीन चरण में बनेगी मेट्रो
-ग्वालियर में मेट्रो ट्रेन को तीन चरणों में बनाया जाएगा। पहले चरण मे गोला का मंदिर से रेलवे स्टेशन, अचलेश्वर मंदिर, कंपू से महाराज बाड़ा पहुंचेगी। इसके बाद यह फूलबाग, पड़ाव तक पहुंचेगी।
-दूसरे चरण में पुरानी छावनी, बरेठा, सिरोल, शिवपुरी लिंक रोड पर जाएगी। तीसरा चरण मे ग्वालियर के आसपास छोटे कस्बों को मेट्रो से जोड़ा जाएगा।
-मेट्रो ट्रेन के लिए हर 500 मीटर पर स्टॉपेज होंगे। इसके लिए महाराज बाड़े पर एक अंडर ग्राउंड स्टेशन बनेगा।
पांच हजार करोड़ की है लागत
-ग्वालियर में मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट की लागत करीब 5000 करोड़ रुपए आंकी जा रही है। प्रोजेक्ट के लिए वर्ल्ड बैंक से लोन भी लिया जा सकता है।
-अनुमान लगाया गया है कि 15 साल में किराए से इस मेट्रो ट्रेन की लागत वसूल हो जाएगी। फिलहाल दो महीने बाद कंपनी ग्वालियर में सर्वे शुरू कर देगी।
X
ग्वालियर में भी आएगी मेट्रो, राइट कंपनी ने शुरू किया सर्वे
COMMENT