--Advertisement--

अटेर चुनाव

अटेर चुनाव

Dainik Bhaskar

Apr 13, 2017, 09:40 AM IST
BJP के अटेर विधानसभा उपचुनाव प्र BJP के अटेर विधानसभा उपचुनाव प्र
ग्वालियर। अटेर विधानसभा  उपचुनाव की काउंटिंग में अंतिम और 21वें राउंड की समाप्ति के बाद जैसे ही परिणाम सामने आया, वैसे ही कांग्रेस के हेमंत कटारे की जीत तय हो गई। इस राउंड में कम वोट कांग्रेस को मिले, लेकिन 857 वोटों से यह सीट जीत गई। इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज ने टवीट करके इसे लोकतंत्र की जीत बताया। उधर भाजपा प्रत्याशी अरविंद भदौरिया ने चुनाव आयोग के स्पेशल ऑर्ब्जरबर भंवलाल पर कांग्रेस एजेंट बनने का आरोप लगाया है।    कड़ी सुरक्षा के बीच हुई काउंटिंग..........
 
 
-अटेर विधानसभा उपचुनाव के वोटों की गिनती एमजेएस कॉलेज में कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई थी। इस काउंटिंग में 21 राउंड थे और थोड़ी देर पहले इसका रिजल्ट सामने आया। इस राउंड में कांग्रेस को केवल 619 वोट मिले और भाजपा 2610, लेकिन कांग्रेस की बढ़त पहले के राउंड थीं। 
इसके साथ ही कांग्रेस के हेमंत कटारे करीब 857 वोटों से अटेर विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं। शुरुआत में ऐसा बताया गया कि भाजपा  प्रत्याशी अरविंद भदौरिया ने कलेक्टर को रिकाउंटिंग का आवेदन दिया है। 
-लेकिन इसके तुरंत बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने टवीट करके हार स्वीकार की और कहा कि लोकमत की जीत है। 
-इसके बाद अरविंद भदौरिया मतगणना स्थल से बाहर निकले और कहा कि चुनाव आयोग के स्पेशल ऑर्ब्जबर भंवरवाल पर गंभीर आरोप लगा दिए। 
भदौरिया ने कहा कि भंवरलाल ने कांग्रेस एजेंट की तरह काम किया, जिससे भाजपा हार गई। 
-इस बीच भदौरिया समर्थकों ने मीडियाकर्मियों के साथ धक्कामुक्की कर दी। बाद में पुलिस ने स्थिति संभाली।  
-अटेर विधानसभा सीट के उपचुनाव में कांग्रेस के हेमंत कटारे को 59228 वोट मिले और भाजपा के अरविंद भदौरिया को 58371 वोट। इसके बाद हेमंत कटारे 857 वोटों से जीत गए। 
 
19वें राउंड से घटी कांग्रेस की बढ़त
-जैसे ही 20 वें राउंड की गणना सामने आई तो कांग्रेस की बढ़त रुक गई। कांग्रेस को इस राउंड में केवल 1988 वोट मिले। भाजपा को एकदम ज्यादा वोट, करीब 3330 मिल गए। 
इसके पहले भी 19वें राउंड में कांग्रेस को  केवल 1672 वोट मिले। भाजपा को एकदम ज्यादा वोट, करीब 5322 मिल गए। 
-शुरुआत डाक मतपत्रों की गिनती से हुई थी। अटेर उपचुनाव में कुल 20 डाक मतपत्र आए हैं। इसमें से 12 कांग्रेस  को 4 भाजपा को  और 2 अन्य को मिले हैं। 2 वोट निरस्त कर दिए गए हैं। 
-इसके अलावा पहले राउंड का रिजल्ट भी आ गया है। इसमें कांग्रेस के हेमंत कटारे को कुल 2891 वोट मिले हैं और भाजपा के अरविंद भदौरिया को 2867 वोट मिले हैं। 
-दूसरे राउंड में भाजपा को 3500 वोट मिले हैं और कांग्रेस को 2831 वोट मिले हैं और भाजपा के अरविंद भदौरिया ने बढ़त बना ली । 
-तीसरे राउंड में भाजपा प्रत्याशी ने 1164 वोटों से बढ़त बना ली थी, लेकिन चौथे राउंड में यह बढ़त कम हो गई और अब केवल भाजपा 516 वोटों से आगे है। 
-पांचवे राउंड में भाजपा प्रत्याशी की बढ़त 318 वोटो की हो गई है। इस राउंड में भाजपा को 2451 और कांग्रेस को 2138 वोट मिले हैं। 
-छठवें राउंड में कांग्रेस को 3000 और भाजपा को 2435 वोट मिले हैं। हालांकि कुल लीड भाजपा की है, लेकिन अंतर घट रहा है। 
-आठवें राउंड में कांग्रेस के हेमंत कटारे 2400 वोटों से आगे हो गए हैं। इसके साथ 10वें और 11वें राउंड में भी कांग्रेस आगे चल रही है। 
-17वें राउंड में कांग्रेस के हेमंत कटारे 8055 वोटों से आगे हो गए हैं। इसी प्रकार 18वें राउंड में कांग्रेस को 2439 और भाजपा को 2724 वोट मिले थे और कांग्रेस आगे थी। 
19वें राउंड में कांग्रेस पीछे रह गई और यह मार्जिन घट गया। इस राउंड में भाजपा को 5322 वोट और कांग्रेस को केवल 1672 वोट ही मिले। 
 
 
तीसरे राउंड के पहले विवाद, काउंटिंग रुकी
-जैसे ही तीसरा राउंड शुरू हुआ, कांग्रेस के एक एजेंट ने ईवीएम में अपने हस्ताक्षर होने से इनकार कर दिया। एजेंट का कहना था कि यह उसके हस्ताक्षर नहीं हैं। 
-इसके बाद अफसरों ने समझाना शुरू किया, कि ये उसके ही साइन हैं, लेकिन वह नहीं माना। काउंटिंग को रोका गया, लेकिन बाद में हल निकला और काउंटिंग जारी रही। 
- जैसे ही रिजल्ट का समय नजदीक आने लगा, वैसे ही दोनों दलों के समर्थकों की भीड़ एमजेएस कॉलेज के पास जुटने लगी। अंत में पुलिस को थोड़ा सा बल प्रयोग करके भीड़ को मतगणना स्थल से दूर करना पड़ा। 
-अटेर उपचुनाव में भाजपा के अरविंद भदौरिया और कांग्रेस से हेमंत कटारे चुनाव मैदान में हैं। यह सीट कांग्रेस नेता सत्यदेव कटारे के निधन से खाली हुई थी और कांग्रेस ने उनके पुत्र हेमंत को यहां से टिकट दिया है। 
 
स्लाइड्स में देखिए काउंटिंग स्थल के फोटोज.....
X
BJP के अटेर विधानसभा उपचुनाव प्रBJP के अटेर विधानसभा उपचुनाव प्र
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..